-छठवें गुरु श्री गुरु हरगोविंद साहिब का प्रकाशोत्सव

-कार्यक्रम में शबद गायन ने सभी का मन मोह लिया

HARIDWAR (JNN) : गुरुद्वारा गुरुनानक दरबार में सिखों के छठवें गुरु श्री गुरु हरगोविंद साहिब का प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर जहां बाहर से आए कलाकारों ने शबद गायन किया वहीं विभिन्न स्कूली बच्चों ने वाद्य यंत्रों के माध्यम से शबद गायन कर सभी का मन मोह लिया।

प्रकाशोत्सव पर लोगों की भीड़ लगी

संडे को भेल सेक्टर दो स्थित गुरुद्वारा गुरुनानक दरबार में सुबह से ही माथा टेकने के लिए श्रद्धालुओं का आने का क्रम शुरू हो गया था। देर शाम तक चले गुरु हरगोविंद साहिब के प्रकाशोत्सव पर लोगों की भीड़ लगी रही। इस अवसर पर चंडीगढ़ से सविंदर सिंह मुंबई वाले व उनके साथियों ने शबद गायन प्रस्तुत किया। प्रधान ग्रंथी सरबजीत सिंह ने गुरु हरगोविंद साहिब की जीवनी पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर स्थानीय बच्चों की ओर से भी कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

वाद्य यंत्रों से शबद कीर्तन प्रस्तुत किया

बच्चों ने तबला, हारमोनियम व अन्य वाद्य यंत्रों से शबद कीर्तन प्रस्तुत किया। बच्चों के शिक्षक सरबजीत सिंह व प्रीतम सिंह ने बताया कि बच्चों के लिए गर्मियों की छुट्टियों में एक महीने के लिए गुरमत, गुरुमुखी व संगीत शिक्षा का शिविर लगाया जाता है, जिसमें बच्चों को निशुल्क पंजाबी शिक्षा और अपने धर्म व गुरुओं के बारे में शिक्षा दी जाती है। बच्चे अपनी स्कूली पढ़ाई के कारण अपनी संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं। इस प्रकार की शिक्षा से उन्हें अपनी संस्कृति को जानने का अवसर मिलता है।

--------------------

बच्चों की शिक्षा पर बल दिया

प्रकाशोत्सव के अवसर पर देहरादून रेसकोर्स गुरुद्वारे से सरदार देवेंद्र सिंह बिंद्रा ने गुरुद्वारे पहुंचकर बच्चों को पुरस्कार वितरण किया और बच्चों की शिक्षा पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देना अभिभावकों का धर्म है। इस अवसर पर गुरनीत कौर, सनमप्रीत सिंह, स्नेह अरोड़ा, परमीत, करनप्रीत, रशिका, हरदवीर, जसपाल, सनप्रीत, कमलजीत, इशमीत, चरनप्रीत, हरभज, जोबन प्रीत आदि मौजूद रहे। साथ ही गुरुद्वारा प्रबंधक के प्रधान सरदार सुदीप सिंह सलूजा आदि ने कार्यक्रम आयोजन में सहयोग दिया।

Posted By: Inextlive