-नगर निगम घर के दरवाजों पर लगा रहा आरएफआईडी सेंसर

-कूड़ा न उठने पर निगम को मिल जाएगी सूचना

अगर आप घर के बाहर पड़े रहने वाले कूड़े-कचरे का उठान न होने की शिकायत करते-करते परेशान हो चुके हैं आपकी इस समस्या का निदान नगर निगम ने तलाश लिया है। स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्देनजर कूड़ा उठान को सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम ने घरों के मुख्य द्वार पर आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी डिवाइस) सेंसर लगाने की योजना तैयार की है। इसकी शुरुआत गुरुधाम स्थित जवाहर नगर कॉलोनी से हो चुकी है। अब अगर निगम कर्मचारी किसी भी घर के बाहर से कूड़ा नहीं उठाएंगे तो इसकी सूचना वहां लगे सेंसर के माध्यम से नगर निगम कार्यालय को मिल जाएगी। इसके साथ ही 90 मॉडल क्षेत्रों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू हो गया है।

एनजीओ करेगा जागरुक

प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी की मानें तो शहर के हर क्षेत्र में कूड़ा उठान शुरू हो गया। अधिकारियों का कहना हैं कि रेवड़ी तालाब, ककरमत्ता सहित कई क्षेत्रों में कुछ लोग इस योजना में सहयोग नहीं कर रहे थे लेकिन इसके फायदे समझाने पर राजी हो गए। सभी जगहों से गीला कूड़ा और सूखा कूड़ा को अलग-अलग लिया जा रहा है। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं के लोग इन क्षेत्रों में जाकर लोगों को इसके लिए जागरुक कर रहे हैं।

1800 घरों के बाहर सेंसर

सेंसर लगाने वाली एजेंसी का कहना हैं कि इस योजना के तहत पहले दिन 150 घरों में आरएफआइडी लगाया गया है। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत लिया गया है। शुरूआती दौर में जवाहर नगर, जवाहर नगर एक्सटेंशन, विजयानगरम, अंसार नगर और कश्मीरिगंज के 1800 घरों में लगाया जाएगा। 15 दिनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा। इसकी सफलता को देखते हुए शहर के अन्य क्षेत्रों के घरों के मेन गेट के बाहर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

फरवरी से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन

बता कि फिलहाल नगर निगम के लिए काम कर रही एजेंसियों का करार समाप्त हो चुका है। जिसकी वजह से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन नहीं हो पा रहा है। लेकिन जल्द ही इस समस्या का समाधान भी निकाल लिया जाएगा। अधिकारियों का कहना हैं कि कूड़ा कलेक्शन वाली एजेंसी के बारे में फैसला अगले माह ले लिया जाएगा। इसके बाद एजेंसी अपना काम शुरू करेगा। अनुमान के मुताबिक फरवरी से कंपनी आपना काम शुरू सकती है।

कूड़ा कलेक्शन करने वाली एजेंसी के बारे में अगले माह फैसला ले लिया जाएगा। वर्तमान में 90 वाडरें के एक-एक मॉडल क्षेत्रों में कूड़ा उठाने का काम किया जा रहा है।

गौरांग राठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive