केंद्रीय उड्डयन एवं जल परिवहन मंत्री ने प्रयाग को दी सौगात, दो हजार किमी राजमार्ग देने का किया वादा

कुंभ से पहले लोगों को मिलेंगी मजबूत और चौड़ी सड़कें, बनेगा रिंग रोड

ALLAHABAD: केंद्र की भाजपा सरकार जो रोड बना रही है, अगले ढाई से तीन सौ साल तक गड्ढा मुक्त रहेंगी। आपके पोते-परपोते भी इन सड़कों का लाभ उठाएंगे। हम ईमानदारी से काम कर रहे हैं, बेईमानी की तो नही छोड़ूंगा। यह बात केंद्रीय सड़क परिवहन, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कही। वह बुधवार को परेड ग्राउंड पर आयोजित शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कुंभ से पहले यूपी सरकार हमसे मांगते-मांगते थक जाएगी लेकिन हम देते-देते नही थकेंगे। इस मौके पर उन्होंने पांच हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

हुई सौगातों की बौछार

नितिन गडकरी ने इस मौके पर 5632 करोड़ की लागत की पांच परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास व आरंभ किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में होने वाले कुंभ मेले को देखते हुए यह योजनाएं काफी महत्वपूर्ण होंगी। कहा कि इलाहाबाद को हमारा मंत्रालय दो हजार किमी का राजमार्ग देना चाहता है। आप प्लानिंग और एनओसी लेकर आओ और सड़क ले जाओ। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में कोई भी ठेकेदार टेंडर के बदले में हमारे घर या आफिस में नही आया। हमने साफ कहाकि ईमानदारी से काम करो। बेईमान करने वालों को बख्शा नही जाएगा।

इनका शिलान्यास-लोकार्पण

उप्र-मप्र की सीमा से लगे 775 करोड़ लागत की एनएच 27 फोर लेन 41.34 किमी लंबी सड़क का लोकार्पण

हंडिया-औराई मार्ग का सिक्स लेन चौड़ीकरण। जिसकी लंबाई 53.15 किमी व लागत 1813 करोड़ है

पुरामुफ्ती-कौडि़हार इलाहाबाद इनर रिंग रोड, फेज वन का फोर लेन में निर्माण

लंबाई 15 किमी व लागत 830 करोड़

इलाहाबाद बाईपास से इलाहाबाद शहर तक फोर लेन पेव्ड शोल्डर सहित चौड़ीकरण

इसकी लंबाई 17.77 करोड़ व लागत 314 करोड़ होगी

फाफामऊ-इलाहाबाद में गंगा नदी पर नया सिक्स लेन पुल का निर्माण। लागत 1900 करोड़ का आरंभ भी शामिल रहा।

कुंभ में सहयोग को तत्पर है सरकार

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि कुंभ में 15 करोड़ से अधिक लोगों को आना है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में यूपी की सरकार मेले की तैयारियों में लगी है। यह मेरे लिए खुशी की बात है कि मेरा विभाग इस कार्य में अपनी भागीदारी निभा रहा है। गंगा पर बनने वाले सिक्स लेन पुल और रिंग रोड से शहर को जाम से निजात मिलेगी। कहा कि केंद्र सरकार पांच साल के कार्यकाल में देश को दो लाख करोड़ रुपए की सड़कें देना चाहती है।

पूरी कर दी सभी की मांग

तय समय से तकरीबन डेढ़ घंटे देरी से समारोह पहुंचे नितिन गडकरी ने इलाहाबाद सहित आसपास के जिलों के जनप्रतिनिधियों की मांगें भी पूरी कर दीं। उन्होंने कहा कि वाराणसी से इलाहाबाद के बीच बनने वाले जलमार्ग में अलग-अलग सांसदों के क्षेत्र में रिवर पोर्ट बनाए जाएंगे। इतना ही नही, जिन सांसदों ने अपने एरिया के राजमार्ग की मांग की थी, उन्हें भी बताया कि सरकार की प्लानिंग में यह सड़कें शामिल हैं। जिनमें से कईयों का पैसा भी मंजूर किया जा चुका है। काम शुरू होना बाकी है।

केंद्र ने दी है पुल बनाने की अनुमति

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने संबोधन में बताया कि सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने दस हजार करोड़ का सेंट्रल रोड फंड यूपी को दिया है और नितिन गडकरी ने इस फंड से प्रयाग में पुल बनाने की अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि हमने केंद्र से झूंसी के लिए नया केबिल पुल मांगा है। अयोध्या से चित्रकूट तक राम वनगमन मार्ग बन रहा है। श्रंगवेरपुरधाम को राजा निषादराज धरती के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद को दक्षिणी बाईपास मिल जाए तो कोई कमी नही होगी। राज्य की पिछली सरकारें केंद्र के राजमार्ग बनाने के प्रस्ताव पर अपनी एनओसी नही दे रही थीं, जिससे विकास में देरी हुई।

मंच से रखी अपनी बात

एनएचएआई की ओर से आयोजित समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, सांसद श्यामाचरण गुप्त, विनोद सोनकर, वीरेंद्र सिंह मस्त, विधायक प्रवीण पटेल, हर्ष बाजपेई, विक्रमाजीत, संजय गुप्ता, एनएचएआई के मुख्य महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, बाघम्बरी गद्दी मठ के स्वामी आनंद गिरि आदि ने संबोधित किया। मंच पर भदोही विधायक विजय मिश्रा ने नितिन गडकरी को रुद्राक्ष की शिवलिंग भेंट की। भाजपा के महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता के नेतृत्व में मुख्य अतिथि को कुंभ की तस्वीर भेंट की गई।

Posted By: Inextlive