सेविंग एकाउंट के जरिए ही चुकाई जाएगी लोन की रकम

वित्त मंत्रालय का फरमान से एकमुश्त लोन चुकाने निकले लोगों को झटका

ALLAHABAD: बैंक से लाखों-करोड़ों का लोन लेने वाले उद्योगपतियों के काले धन पर केंद्र सरकार ने नया शिकंजा कस दिया है। लोन चुकाने के नाम पर ब्लैक मनी को खपाने में लगे देनदारों को अब भुगतान अपने सेविंग एकाउंट के जरिए करना होगा। गुरुवार को बड़े बकाएदारों द्वारा एक साथ लाखों की किश्त अदा किए जाने के बाद बैंकों के कान खड़े हो गए और उन्होंने इसकी सूचना रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को दी। आरबीआई ने गाइड लाइन जारी कर सीधे कैश लेने पर पाबंदी लगा दी है।

अचानक दिखाने लगे दरियादिली

बता दें कि बैंकों से करोड़ों रुपए का लोन लेने वालों में ज्वैलर्स, बिल्डर्स और उद्योगपतियों के नाम शामिल हैं। गुरुवार को जब बैंक खुले तो कई बिजनेसमैन पचास लाख रुपए से अधिक का कैश लेकर किश्त चुकाने काउंटर पर पहुंच गए। इसकी जानकारी मिलते ही बैंकों में हड़कंप मच गया। बिना देरी किए इसकी सूचना आरबीआई को दी गई। इस पर तत्काल केंद्र सरकार ने डायरेक्टिव जारी करते हुए कहा कि पहले सेविंग एकाउंट में पैसा जमा किए जाए और इसके जरिए लोन अदा किया जाए।

फिर पसर गया सन्नाटा

शुक्रवार को पुन: देनदार हैवी कैश लेकर पहुंचे तो आरबीआई के निर्देश से अवगत करा दिया गया। यह जानकर वह बैरंग लौट गए। किसी ने भी सेविंग एकाउंट में पैसा जमा कराने की हिम्मत नही जुटाई। इलाहाबाद बैंक के एजीएम नारायण ताताचारी ने बताया कि ब्लैक मनी को लेकर सरकार पूरी सख्ती बरत रही है। अगर किसी के पास बिना किसी प्रमाण के मोटी रकम है तो उसे बैंकों में खपाने से रोका जा रहा है। इसे लेने से पहले देनदारों से डिक्लेरेशन मांगा जा रहा है। अगर कोई अपना लोक चुकाना चाहता है तो उसे पहले कैश को लेकर सेविंग एकाउंट में जमा कराना होगा।

Posted By: Inextlive