CBSE के 10वीं के परिणाम में देश में तीसरे स्थान पर इलाहाबाद रीजन का रिजल्ट

इलाहाबाद रीजन से परीक्षा में शामिल होने वाले 98.27 छात्रों के हाथ लगी सफलता

ALLAHABAD: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन ने शनिवार को लंबे इंतजार के बाद दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया। दोपहर में रिजल्ट जारी होने के बाद हर तरफ उत्साह और खुशी का माहौल दिखाई देने लगा। इलाहाबाद रीजन में इस बार का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहा। इसके साथ ही रीजन ने देश में दसवीं के रिजल्ट को लेकर तीसरा स्थान हासिल किया। सीबीएसई के दसवीं के नतीजों में इस बार इलाहाबाद रीजन से परीक्षा में शामिल होने वाले 98.27 छात्रों के हाथ सफलता लगी है। रिजल्ट घोषित होने के बाद स्कूलों में जश्न मना। छात्र ग्रुप में सेलीब्रेट करने से पीछे नहीं रहे।

1.75 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा

सीबीएसई की दसवीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार इलाहाबाद रीजन से एक लाख 75 हजार 336स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए। बोर्ड परीक्षा में इस बार रीजन के लिए कुल 1392 स्कूलों के परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिनके लिए बोर्ड की ओर से विशेष व्यवस्था की गई थी। लास्ट इयर के मुकाबले इस बार स्टूडेंट्स की संख्या अधिक रही। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण रहा कि लास्ट इयर इलाहाबाद रीजन में कुल 52 जिले ही शामिल हुए थे। जबकि इस बार आठ जिलों को अधिक शामिल किया गया। जिसके बाद रीजन में शामिल होने वाले स्कूलों की संख्या बढ़कर 60 हो गई।

बाक्स

अधिकारियों ने झाड़ा पल्ला

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा के नतीजों में इस बार कई प्रकार की खामियां देखने को मिली। बोर्ड में रीजनल सक्रेटरी की अनुपस्थिति में रीजन का चार्ज संभाल रहे ज्वाइंस सेक्रेटरी विजय सिंह यादव बारहवीं की तरह ही दसवीं की परीक्षा के रिजल्ट में अपने ही मस्ती में रहे। जबकि उनसे लगातार संपर्क करने का प्रयास लोग करते रहे। उसके बाद भी उन्होंने रिजल्ट को जारी करने में किसी भी प्रकार की रूचि नहीं दिखाई। ऐसे उस स्थिति में उन्होंने किया। जब बोर्ड का दायित्व पिछले साल के मुकाबले इस बार अधिक बढ़ा हुआ था। उसके बाद भी उन्होंने रिजल्ट को लेकर कोई उत्सुकता नहीं दिखाई। यहीं कारण था कि इस बार रीजन में परीक्षा के नतीजों से जुड़े कई प्रकार के प्रमुख बिन्दुओं की जानकारी नहीं हो सकी।

Posted By: Inextlive