RANCHI : झारखंड में तीन नए मेडिकल कॉलेज खुलने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने दुमका, पलामू और हजारीबाग में मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जल्द ही इन तीनों मेडिकल कॉलेज के निर्माण का काम शुरु हो जाएगा। मंगलवार को स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा मीटिंग में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह जानकारी दी। इस मौके पर उन्होंने रिम्स की व्यवस्था सुधारने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। इस बैठक में अपर मुख्य सचिव अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील बर्णवाल और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

नए सत्र से डेंटल कॉलेज में पढ़ाई

रिम्स स्थित डेंटल कॉलेज में नए सत्र से पढ़ाई शुरु कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने इस बाबत समय पर सभी तैयारियां पूरी कर लेने का निर्देश अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि मई के पहले सप्ताह से दो हजार मल्टी परपस वर्कर की नियुक्ति प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी। इसके अलावा आठ जिलों में पीपीपी मोड पर डायलिसिस सेवा शुरु करने की भी बात उन्होंने कही। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे सभी जिलों में मेडिकेटेड मच्छरदानी और नैपकिन वितरण को सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने अलग-अलग स्थानों में नए ट्रामा सेंटर बनाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान अधिकारियों ने कहा कि बहरागोड़ा और नगर ऊंटारी में मई महीने से ट्रामा सेंटर चालू कर दिया जाएगा।

चालू हो सदर हॉस्पिटल

मुख्यमंत्री ने राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों को सख्त लहजे में आदेश दिया कि रांची में 200 बेड के सदर अस्पताल को जल्द से जल्द चालू किया जाए। इसके लिए जो भी नियुक्ति की जानी है, उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाए। उन्होंने 108 नंबर डायल एम्बुलेंस सेवा को भी सशक्त करने को कहा, क्योंकि इस सेवा की बदहाली को लेकर कई शिकायतें मिल चुकी हैं। इसके अलावा बेसिक लाइव सेविंग एम्बुलेंस के साथ ही न्यू हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम भी हर हाल में लागू किए जाएं।

Posted By: Inextlive