कपल्स के फेवरेट भारद्वाज पार्क सहित तीन पार्को का होगा कायाकल्प

कपल्स के फेवरेट पार्क का नगर निगम कराएगा रिनोवेशन

ALLAHABAD: नव वर्ष 2017 का आगाज इलाहाबादियों के लिए सौगात भरा रहा। सौगात केंद्र सरकार की ओर से मिली। शहर के फेमस व कपल्स के फेवरेट भारद्वाज पार्क भी जल्द ही कंपनी गार्डेन व हाथी पार्क की तरह चमचमा उठेगा। इसे 22 करोड़ की लागत से रिनावेट किया जाएगा। इसके साथ ही प्रीतम नगर व फाफामऊ के दुर्गा पूजा पार्को को 29.64 लाख व 44.22 लाख की लागत से रिनोवेट किया जाएगा। पार्को के कायाकल्प का कार्य नगर निगम करेगा।

अपने तपोबल प्रभु श्री राम को अपनी कुटिया तक आने के लिए विवश करने वाले त्रेता युग के महान ऋषि महर्षि भारद्वाज का यह आश्रम रिनोवेशन के बाद इलाहाबादियों का और करीबी बन जाएगा। लोग यहां न सिर्फ मार्निग और इवनिंग वॉक कर सकेंगे, बल्कि एकांत में बैठ कर ध्यान भी कर सकेंगे। क्योंकि यहां पर मेडिटेशन के लिए ध्यान केंद्र बनाया जाएगा। पार्क का रिनोवेशन अम्रुत योजना यानि अटल मिशन फॉर रिजुवनेशन एंड अर्बन ट्रांसफार्मेशन योजना से प्राप्त धनराशि से किया जाएगा।

बदल जाएगा पूरा लुक

ब्यूटीफिकेशन का कार्य कंप्लीट होने के बाद भारद्वाज पार्क ही नहीं बल्कि महर्षि भारद्वाज आश्रम और आस-पास के मंदिरों का एरिया पूरी तरह से बदल जाएगा। क्योंकि प्लानिंग ही कुछ इस तरह से की गई है। 22 करोड़ की लागत से पार्क और आश्रम के भवन का नए तरीके से निर्माण कराया जाएगा। जर्जर दीवारों को गिराकर पार्क के चारों तरफ नई बाउण्ड्री वाल बनाई जाएगी। यही नहीं कंपनी गार्डेन की तरह भारद्वाज पार्क में भी लोग सुबह और शाम की सैर कर सकें, दौड़ लगा सकें इसके लिए पार्क में पाथ वे बनाया जाएगा।

बनेगा ध्यान केंद्र

सप्त ऋषियों में एक महर्षि भारद्वाज के पार्क व आश्रम में आने वाले लोग अपना ध्यान केंद्रित कर ध्यान लगा सकें, इसलिए भारद्वाज पार्क में मेडिटेशन और योगा सेंटर बनाया जाएगा। इसके अलावा पार्क में आने वाले लोग तमाम तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकें, इसके लिए स्नैक्स प्लाजा का भी निर्माण किया जाएगा। पार्क और आश्रम के अलावा आस-पास स्थित 11 मंदिरों का भी सुंदरीकरण किया जाएगा। पार्क में फव्वारा लगाने के साथ ही सोलर ऊर्जा से लाइटिंग का इंतजाम किया जाएगा। सौर ऊर्जा से पूरा पार्क जगमगाएगा।

भारद्वाज पार्क सहित प्रीतम नगर व फाफामऊ दुर्गा पूजा पार्क के डेवलपमेंट का प्लान तैयार कर लिया गया है। अगले महीने से काम शुरू हो जाएगा। इसे नौ महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

राजीव राठी, पर्यावरण अभियंता, नगर निगम

फैक्ट फाइल

22 करोड़ से रिनोवेट होगा भारद्वाज पार्क

29.64 लाख से प्रीतमनगर दुर्गा पूजा पार्क का होगा कायाकल्प

44.22 लाख से फाफामऊ दुर्गा पूजा पार्क लेगा नया रूप

Posted By: Inextlive