250 करोड़ की लागत से तैयार होगा पाइप्ड नेचुरल गैस सिस्टम

1000 किमी की दूरी में बिछाई जाएगी पाइप लाइन

100 घरों से हुई पाइप्ड नेचुरल गैस सप्लाई सिस्टम की शुरुआत

2.5 लाख उपभोक्ताओं को जल्द मिलेगा पीएनजी सुविधा का लाभ

ALLAHABAD: अब न तो घरेलू गैस बुक कराने का झंझट होगा, न लाइन लगाने की दिक्कत और न ही घटतौली के चलते लगने वाली चपत की टेंशन। जल्द ही आपके किचन में पाइप लाइन के जरिए पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) से चूल्हा जलेगा। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेद्र प्रधान ने बुधवार को केपी इंटर कॉलेज मैदान में आयोजित समारोह में रिमोट का बटन दबाकर झूंसी त्रिवेणीपुरम के सौ घरों में पीएनजी सप्लाई की शुरुआत कर योजना का आगाज किया। उन्होंने मंच से शहर के ढाई लाख परिवारों तक यह सुविधा पहुंचाने का वादा किया। इसके साथ तीन सीएनजी स्टेशनों का लोकार्पण भी किया। उज्ज्वला योजना के तहत तीन हजार महिलाओं को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन वितरण के साथ संगम नगरी के लिए ढेरों सौगात की घोषणा की।

यूपी में केवल इलाहाबाद को सुविधा

केपी कॉलेज मैदान पर इंडियन ऑयल और अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड के तत्वावधान में आयोजित समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि जल्द ही शहर के ढाई लाख परिवारों के किचन में पीएनजी के जरिए भोजन पकेगा। ढाई सौ करोड़ की लागत की इस परियोजना में कुल एक हजार किमी पाइप लाइन बिछाई जा रही है। यह गैस एलपीजी की तुलना में किफायती है। उद्घाटन के मौके पर झूंसी त्रिवेणीपुरम की माला शुक्ला के घर पहला कनेक्शन चालू हुआ। इसके साथ ही कुल सौ घरों को पीएनजी की सप्लाई दी गई। लाइव प्रोजेक्टर के जरिए माला शुक्ला ने केंद्र सरकार और केंद्रीय राज्यमंत्री का आभार प्रकट किया। यूपी में केवल इलाहाबाद में इस सुविधा की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है।

दस सीएनजी स्टेशन होंगे संचालित

इस मौके पर शहर के तीन सीएनजी स्टेशन का लोकार्पण हुआ। इसमें सिविल लाइंस के विनय आटोमोबाइल, मीरा सीएनजी स्टेशन और झूंसी मलावा बुजुर्ग का स्टेशन शामिल रहा। केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही शहर में दस सीएनजी स्टेशन चालू होंगे और इनमें बीस हजार वाहनों को सीएनजी सप्लाई की जाएगी। शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने कहा कि दो साल के भीतर इलाहाबाद को पेट्रोल और डीजल मुक्त शहर बना दिया जाएगा। शहर में एक भी आटो, टैंपो या कोई भी वाहन बिना सीएनजी नहीं संचालित हो सकेगा। यह काफी किफायती और सुलभ ईधन साबित होगा।

इन सौगातों की हुई घोषणा

मंच से केंद्रीय राज्यमंत्री ने शहर को अन्य सौगातें भी दीं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में आयोजित होने कुंभ मेले के पहले वह इन योजनाओं का लोकार्पण खुद फीता काटकर करेंगे। जो इस प्रकार हैं-

शहर में गैस आधारित फूड प्रोसेसिंग यूनिट तैयार की जाएंगी। इससे इलाहाबादी अमरूद जैसे प्रोडक्ट को विश्व स्तर पर पहचान मिल सकेगी, साथ ही अन्य उत्पादों का उत्पादन आसानी से हो सकेगा।

गंगा और यमुना किनारे दो अति आधुनिक गैस आधारित शवदाह गृहों का निर्माण किया जाएगा।

शंकरगढ़ में हजारों एकड़ जमीन पर प्रस्तावित रिफाइनरी का निर्माण तीस साल से नहीं हो सका है। एक कमेटी बनाकर इस योजना के शुभारंभ और उपयोगिता पर विचार किया जाएगा।

कुंभ मेले के लिए केंद्र सरकार एक स्पेशल सेल का गठन करेगी। जो स्वच्छता अभियान और पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाओं को उपलब्ध कराने का काम करेगी।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को पर्याप्त संख्या में स्थाई और सचल शौचालय की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार करोड़ों रुपए खर्च करेगी। दोनों सांसद इसकी प्लानिंग तैयार कर मंत्रालय को सौपेंगे।

फ्री एलपीजी मिली तो खिली बाछें

इस दौरान तीन हजार बीपीएलकार्ड महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत फ्री एलपीजी कनेक्शन बांटे गए। 11 महिलाओं को केंद्रीय राज्यमंत्री ने मंच से कनेक्शन प्रदान कर लाभांवित किया तो उनके चेहरे खिल उठे। मंच से धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि पहल योजना के तहत एक करोड़ लोगों ने सब्सिडी छोड़ी। अंतराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें कम थी लेकिन हमने तब भी देश में दाम नहीं घटाए। इस तरह से पैसा बचाकर गरीब और असहाय ग्रामीण महिलाओं को पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उज्ज्वला योजना के तहत फ्री एलपीजी कनेक्शन बांटे जा रहे हैं। केवल यूपी में 42 लाख महिलाएं लाभांवित हुई हैं।

दिल खोलकर मांगा, छप्पर फाड़ मिला

इसके पहले फूलपुर सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने अपने उद्बोधन में केंद्रीय राज्यमंत्री से शंकरगढ़ रिफाइनरी, इंडियन ऑयल रोड सुदृढ़ीकरण, सचल शौचालय आदि की मांग की। जिसे मंत्री ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। इस मौके पर केशव प्रसाद ने प्रधानमंत्री मोदी का जमकर गुणगान किया। उन्होंने कहा कि पीएम और मैं दोनों गरीब परिवारों से थे। हमारी माता चूल्हे में खाना बनाती थी। उज्ज्वला योजना ने महिलाओं को इससे निजात दिलाई है। वही केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि हर साल पांच लाख ग्रामीण महिलाओं की फेफड़े की बीमारी से मौत हो जाती है। उज्ज्वला योजना के चलते माता-बहनों को अपनी जान नही गवानी पड़ेगी।

झलकियां

गोली नहीं मार देंगे मुझे

1- मंच के करीब फोटो खींचने को लेकर फोटोग्राफर और पुलिसकर्मियों के बीच बहस के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री ने पुलिस के जवानों को फटकार लगा दी। उन्होंने कहा कि पत्रकार मित्र मुझे गोली नही मार देंगे। इन्हें अपना काम करने दीजिए। पुलिस वाले नेताओं की सुरक्षा को लेकर अधिक उत्साही मत हों।

मेरी क्या मजाल कि इंकार कर दूं

2- केंद्रीय राज्यमंत्री ने केशव प्रसाद की मांगों के जवाब में कहा कि मेरी क्या मजाल कि इनकी बात न मानूं। यह तो हमारे बास हैं। यूपी जैसे विशाल राज्य के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का कद अपने आप में बड़ा होता है। उनकी बात तो माननी ही पड़ेगी।

राहुल पर कसा तंज

3- मंच से केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि देश को पहला प्रधानमंत्री देने वाले इलाहाबाद में पूर्व की सरकारों ने कोई विकास नही किया। जवाहरलाल नेहरू के परपोते अब देशभर में गरीबी ढूंढ रहे हैं। वहीं, केशव प्रसाद ने कहा कि गरीबों को गैस कनेक्शन देना और नोट बंदी केंद्र सरकार की गलती है तो हम बार-बार करेंगे। यह योजनाएं गरीबी के खिलाफ प्रधानमंत्री का संघर्ष है।

थपथपाई मंत्रालय की पीठ

सांसद श्यामाचरण गुप्त ने कहा कि मोदी सरकार के ढाई साल के कार्यकाल में सबसे अच्छा काम पेट्रोलियम मंत्रालय का रहा है। माता-बहनों को कण्डे उपलों से निजात दिलाकर उन्हें मंत्रालय ने दीर्घायु प्रदान की है। कार्यक्रम का संचालन केपी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। आनंद श्रीवास्तव ने किया। इस मौके पर इंडियन ऑयल टीके शीबू, डायरेक्टर इंडियन ऑयल जीके सतीश, भाजपा महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता, पूर्व विधायक सोरांव प्रवीण पटेल, भाजपा नेता डॉ। एलएस ओझा, दिवाकर मिश्रा सहित अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive