- केन्द्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री डॉ। महेश शर्मा ने ली बैठक।

- ताज में फोटोग्राफर्स के लिए बनाई नई पॉलिसी

आगरा। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डॉ। महेश शर्मा ने रविवार को अफसरों के साथ बैठक ली। उन्हें ताजमहल का दौरा भी करना था लेकिन लेट पहुंचने के कारण उन्होंने सीधे अफसरों के साथ बैठक ली। सर्किट हाउस में उन्होंने पर्यटन, एसआई और संस्कृति विभागों के अफसरों के साथ बैठक की। इससे पहले उन्होंने प्रेस वार्ता में शहर में पर्यटन स्थिति को लेकर जानकारियां दीं।

राज्य सरकार ने दी लिखित सहमति

पर्यटन मंत्री ने बताया कि आगरा में वर्तमान हवाई अड्डे का ही विस्तार होगा। इसके लिए भारत व राज्य सरकार की लिखित सहमति भी हो चुकी है। वर्तमान एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार द्वारा 55 एकड़ जमीन दी गई है व भारत सरकार की ओर से 100 करोड़ रु। पास हो चुके हैं।

प्रदेश में होंगे नौ एयरपोर्ट

डॉ। महेश शर्मा ने बताया कि अभी तक यूपी में लखनऊ और बनारस दो ही हवाई अड्डे हैं। हमारी सरकार आने के बाद प्रदेश में नौ नए एयपोर्ट जिनमें कुछ के जीर्णोद्धार भी है। इनमें इलाहाबाद, आगरा, खुशीनगर, बरेली सहित नौ एयरपोर्ट होंगे। इनमें लखनऊ और बनारस के एयरपोर्ट भी शामिल हैं।

आरसीएस में होगा आगरा एयरपोर्ट

आगरा एयरपोर्ट को आरसीएस (रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम) में लिया गया है। इसके अंतर्गत एक घंटे की फ्लाइट यात्रा के लिए 2500 रु। व आधे घंटे की यात्रा के लिए 1250 रूपये किराया लगेगा।

पर्यटन विभाग के पास फंड की कमी नहीं

मंत्री ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय के पास फंड की कमी नहीं है। हमारे पास 600 करोड़ रुपए है जो हमें 30 सितंबर तक खर्च करने हैं। सभी राज्यों के प्रोजेक्ट्स पर काम हो रहा है।

जेवर एयरपोर्ट से आगरा का संबंध नहीं

शर्मा ने बताया कि आगरा एयरपोर्ट का जेवर एयरपोर्ट से कोई संबंध नहीं है। जेवर एयरपोर्ट एनसीआर के एयरपोर्ट के विकल्प के रूप में तैयार हो रहा है। दिल्ली का एयरपोर्ट छह करोड़ लोगों पर बनाया गया था, लेकिन अभी नौ करोड़ लोगों का भार है। इस वजह से वहां काफी परेशानियां है। जेवर में एनसीआर का हवाई अड्डा बन रहा है। यह आगरा का नहीं है।

Posted By: Inextlive