एबीसी सेंटर का केंद्रीय मंत्री ने किया लोकार्पण

-केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी व सीएम हरीश रावत की मुलाकात

>DEHRADUN: बहुप्रतिक्षित एबीसी सेंटर का शनिवार को केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने विधिवत रूप से लोकार्पण किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने सीएम हरीश रावत से भी मुलाकात की। केंद्रीय मंत्री ने राज्य में पीडि़त महिलाओं के लिए वन स्टॉप सेंटर खोलने का प्रस्ताव रखा और कहा कि यहां कठिन परिस्थितियों, घरेलू हिंसा या अन्य कारणों से पीडि़त महिलाओं के ठहरने व सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था होगी। यह भी कहा कि इस वन स्टॉप सेंटर के लिए केंद्र फ्म् लाख रुपए की मदद करेगा। बदले में सीएम हरीश रावत ने केंद्रीय मंत्री को भरोसा दिया कि राज्य सरकार दून व हल्द्वानी में वन स्टॉप सेंटर शुरू करना चाहती है।

आईसीडीएस के तहत मांगे पैसे

दोनों नेताओं के बीच महिला व बाल विकास से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा हुई। सीएम ने मेनका गांधी से आईसीडीएस के अंतर्गत केंद्र से अधिक धनराशि का आग्रह करते हुए कहा कि महिलाओं में ऐनिमिया की समस्या को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं को प्रदेश सरकार फ्री मडुआ, नमक व काला सोयाबीन मुहैया करा रही है। जिसके कारण राज्य में अरक्तता व शिशु मृत्यु दर में गिरावट रिकॉर्ड हुई है। केंद्रीय मंत्री ने इन प्रयासों की प्रशंसा की।

::दोनों के बीच बातचीत के अंश::

सीएम ने बताया कि जंगली जानवरों का मानवीय आवासों में अतिक्रमण रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा वन क्षेत्रों में फलों के पेड़ों का प्लांटेशन, परंपरागत फलों व फसलों के बीजों का वनों में छिड़काव, क्000 जलाशयों, मेहल वृक्षों जैसे पर्यावरण हितैषी उपाय अपनाये गये हैं। हल्द्वानी, अल्मोड़ा व उत्तरकाशी में छोटे स्थानीय खरगोशों के ब्रीडिंग सेंटर खोले जाने की जानकारी दी। इस दौरान मेयर विनोद चमोली भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive