प्रिंटिंग मिस्टेक को लेकर भी जमकर हुआ बखेड़ा

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की बीएड, एमएड एवं इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज से जुड़े कोर्सेज की परीक्षाओं का आयोजन भी फ्राइडे को किया। इसमें बीएड एवं एमएड की परीक्षा के दौरान भी तमाम तरह की खामियां सामने आई। बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र में प्रिंटिंग मिस्टेक की भरमार होने से छात्र परेशान रहे। बीएड एवं एमएड प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों को जो प्रश्न पत्र मिला। उसमें अधिकांश की सील टूटी हुई थी। इससे छात्रों का पारा चढ़ा रहा। दोनों ही परीक्षाओं में पीजी प्रवेश परीक्षा की तर्ज पर गड़बड़ी सुनने को मिली। बीएड की परीक्षा का समय दो से पांच एवं एमएड की परीक्षा का दो से चार बजे के बीच था।

91 फीसदी ने दी पीजी प्रवेश परीक्षा

उधर, देर शाम प्रवेश भवन की ओर से परीक्षा से संबंधित डिटेल जारी की गई। जिसमें बताया गया कि पीजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 18 शहरों में किया गया। इसके लिए 80 ऑनलाइन एवं 25 ऑफलाइन सेंटर बनाए गए थे। जहां परीक्षार्थियों की कुल संख्या 29,260 थी। इसमें से 91 फीसदी ने पीजी की प्रवेश परीक्षा दी। वहीं बीएड, एमएड एवं आईपीएस से जुड़े कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा में उपस्थिति 86.8 फीसदी रही। बीएड में पंजीकृत परीक्षार्थियों की कुल संख्या 3077 एवं एमएड में 756 थी। तीनों परीक्षाएं ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मोड में करवाई गई। आईपीएस की परीक्षा दिन में दो चरण में करवाई गई। जिसका समय दिन में नौ से बारह, दो से चार एवं दो से पांच बजे के बीच रहा।

पहले हल किए सब्जेक्ट के सवाल

उधर, कई शहरों से ऑनलाइन परीक्षा के दौरान सर्वर डाउन रहने की शिकायतें भी पूरे दिन आती रहीं। पेपर के दौरान भी बीच बीच में टेक्निकल फाल्ट से परीक्षार्थियों को जूझना पड़ा। ऑनलाइन पीजी प्रवेश परीक्षा के दौरान एक दिलचस्प बात भी सामने आई है। बताया जा रहा है कि जनरल एप्टीट्यूट टेस्ट और सब्जेक्ट का पेपर ऑनलाइन एक साथ खुला। इससे कई सारे परीक्षार्थियों ने पहले सबके लिए कंपल्सरी पेपर करने की बजाय सब्जेक्ट के सवाल हल करने शुरु कर दिए। बाद में उन्हें जब ऑनलाइन ओपन हुए सवालों में जनरल एप्टीट्यूट के सवाल नहीं दिखे तो उन्होंने इसके बारे में पूछना शुरू किया। इसपर केन्द्र व्यवस्थापकों ने उन्हें बताया कि उन्हें पहले कंपल्सरी वाले पोर्सन को हल करना चाहिए था। ऐसा छात्रों की टेक्निकल जानकारी कम होने के चलते हुआ।

Posted By: Inextlive