- 42 स्टूडेंट्स को सम्मानित करेगा कॉलेज, आज होगा स्थापना दिवस समारोह

- आधे से ज्यादा मेडल पर छात्राओं का कब्जा

- नए सेशन पर स्टूडेंट्स को मिलेगी कई सुविधा

- नैक से मिला है ए-ग्रेड

LUCKNOW : राजधानी का प्रतिष्ठित केकेसी कॉलेज अपने स्थापना के सौवें वर्ष में प्रवेश करने जा रहा है। श्री जयनारायण पीजी कॉलेज अपना 99 वां स्थापना दिवस शनिवार को मनाएगा। इस अवसर समारोह के चीफ गेस्ट के तौर पर मुख्य सचिव आलोक रंजन मौजूद होंगे। इस अवसर पर कॉलेज के विभिन्न विषयों में टॉप प्लेस हासिल करने वाले ब्ख् स्टूडेंट्स को मेडल देकर सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर कॉलेज के एक साथ आधा दर्जन जर्नल्स-मैग्जीन व डिग्री कॉलेज की बुलेटिन का विमोचन किया जाएगा। ज्ञात हो कि केकेसी डिग्री कॉलेज को इसी साल नैक असेसमेंट में एक ग्रेड मिला हैं।

इस साल सौ वें साल में किया प्रवेश

केकेसी कॉलेज की स्थापना सन क्9क्7 में किया था। एक साधारण पाठशाला के रूप में शुरू हुआ यह स्कूल अगले दो साल में में हाईस्कूल तक हो गया। इसके बाद क्9ख्फ् में इस बोर्ड ऑफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन की ओर से इंटर तक की मान्यता प्रदान कर दी गई। इसके बाद क्9फ्म् में इस इंटर में साइंस और दो साल बाद कामर्स विषयों की मान्यता प्रदान की गई। इसके बाद क्9फ्8 से यह विद्यालय एक पूर्व विकसित इंटर कॉलेज बन गया। इसके बाद साल क्9ब्म् से इस डिग्री कॉलेज की मान्यता प्रदान की गई। जिसमें बीएससी की क्लासेस शुरू करने की मान्यता मिली थी। साल क्9भ्ब् में लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से इस कॉलेज को बीए, बीकॉम की मान्यता प्रदान की गई। साल क्97ख्-7फ् से इस डिग्री कॉलेज में तीन वर्षीय लॉ कोर्सस और क्97फ्-7ब् में बीएड कॉलेज की मान्यता दी गई। इस कॉलेज से अब तक कई प्रतिभाएं निकल चुकी है। जिन्होंने न केवल देश बल्कि विदेश में भी कॉलेज का नाम रौशन किया है। जिसमें खेल जगत से केडी सिंह बाबू, सैयद अली, मो। शाहिद, जसविंबर सिंह, रवींदर पाल सिंह, अशोक बांबी, सुजीत कुमार, शत्रुघ्न लाल और सैयद रफत जुबैर रिजवी जैसे लोग इस कॉलेज से पढ़ाई करके निकले है।

एक जनवरी से सिंगल विंडो सिस्टम

केकेसी कॉलेज में छात्र-छात्राओं सभी समस्याओं का निराकरण अब सिंगल विंडो सिस्टम से होगा। कॉलेज प्रशासन छात्रों के विभिन्न कामों के लिए खोले गए काउंटरों को बंद करके सेंट्रलाइजड व कम्प्यूटरीकृत (सिंगल विंडो सिस्टम) आफिस की एक जनवरी से शुरू हो जाएगा। इस कार्यालय के खुलने के बाद छात्रों के सभी कार्य एक ही काउंटर हुआ करेंगे। इसमें नोड्यूज, फीस व परीक्षा फॉर्म आदि एक ही जगह भरे जाएंगे।

सेंट्रल प्लेसमेंट सेल गठित

डॉ। एसडी शर्मा ने बताया कि कॉलेज के छात्रों के लिए एक सेंट्रल प्लेसमेंट सेल का गठन किया गया है। जहां पर छात्रों को एक बार क्00 रुपए का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद कॉलेज में आयोजित होने वाले सभी प्लेसमेंट फेयर की जानकारी छात्रों को ईमेल और एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी। ताकि वह इसमें शामिल हो सके।

कॉलेज में संचालित हो रहे हैं स्किल डेवलपमेंट कोर्स

कॉलेज पर परागत पाठ्यक्रमों के साथ ही छात्र-छात्राओं को स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा दे रहा है। इसके तहत फिजिक्स में तीन माह का सर्टीफिकेट कोर्स 'बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स इन फंडामेंटल डेवलपमेंट' है। इसमें एडमिशन की योग्यता बीएससी व फीस क्ख्00 रुपए है। छह माह के कम्प्यूटर एप्लीकेशन व कम्प्यूटराइज एकाउंटिंग सेल्स एंड मार्केटिंग कोर्स हैं। इसमें एडमिशन की योग्यता ग्रेजुएट है। इसके अलावा कम्युनीकेशन स्किल एंड पर्सनाल्टिी डेवलपमेंट छह माह का सर्टीफिकेट कोर्स संचालित किया जा रहा है। जिसका फीस क्भ्00 रुपये है।

आधा दर्जन पीजी पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना

आगामी शक्षिक सत्र से साइंस कोर्सेस में चार व कला वर्ग के दो नए कोर्स शुरू करने की योजना है। इसके लिए यूनिवर्सिटी को प्रपोजल बनाकर भेज दिया गया हैं। इसमें एमएससी केमिस्ट्री, एमएससी फिजिक्स, एमएससी जूलोजी, एमएससी बॉटनी व एमए सोशियोलॉजी, एमए अर्थशास्त्र कोर्स शुरू किए जाने के प्रस्ताव पर एलयू की हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

कम्पटीशन के लिए कोचिंग

टॉपर्स छात्र-छात्राओं की उड़ान को पंख देने के लिए महाविद्यालय प्रशासन निशुल्क कोचिंग शुरू करेगा। जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स मदद महाविद्यालय के शिक्षक करेंगे। इसके अलावा बाहर से विषय विशेषज्ञ भी छात्र-छात्राओं को अपने सुझाव व अनुभव साझा करेंगे।

Posted By: Inextlive