15 मार्च से 16 अप्रैल तक हुए थे ऑनलाइन आवेदन
allahabad@inext.co.inALLAHABAD: आवेदन के बाद परीक्षाएं टलने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) इलाहाबाद की 10,768 पदों पर शुरू हुई सहायक शिक्षक (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) पुरुष संवर्ग एवं सहायक अध्यापिका (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) महिला संवर्ग परीक्षा 2018 का है। लोक सेवा आयोग के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र उपाध्याय द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए करीब साढ़े चार लाख आवेदन हुए हैं। लेकिन अब सूचना आ रही है कि इस भर्ती की लिखित परीक्षा अब छह मई को नहीं होगी।

एडमिट कार्ड भी रोका
बताया जा रहा है कि किन्हीं कारणों के चलते आयोग ने निर्धारित तिथि पर परीक्षा न करवाने का निर्णय लिया है। यही वजह है कि परीक्षा का एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किया गया। इस बाबत आयोग के चेयरमैन अनिरुद्ध यादव ने बताया है कि हाईकोर्ट के आयु सीमा वाले आदेश के अनुक्रम में अब अभ्यर्थियों को अतिरिक्त समय दिया जाएगा। 06 मई को प्रस्तावित यह परीक्षा अब अगले आदेश तक के लिए टाल दी गई है। परीक्षा की अगली तारीख आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

आवेदन के साथ ही विवाद का साया
गौरतलब है कि पिछले दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत अलग अलग विषयों के अभ्यर्थियों ने योग्यता मापदंड को चैलेंज किया था। वहीं ओवरएज अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए अतिरिक्त समय देने का आयोग को निर्देश दिया था। आयोग में आवेदन के साथ ही भर्ती के तय किए गए मापदंडों को लेकर लगातार विवाद बना रहा। इसके लिए अभ्यर्थियों ने कई बार सड़क पर उतरकर प्रदर्शन भी किया। उसी समय लगभग तय हो गया था कि 06 मई को प्रस्तावित परीक्षा स्थगित हो जाएगी। वजह, अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलने का नियम है। बता दें कि इस भर्ती में पुरुष टीचर के 5364 पद हैं जबकि महिला टीचर के पद 5404 पद हैं।

सभी कोर्ट केसेस पर समय लेकर विचार किया जा रहा है। हम योग्यता संबंधी विवादों पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रहे हैं, जिससे भविष्य में फिर कोई विवाद न हो। हालांकि, यह तय है कि आवेदन के लिए अलग से डेट भी निर्धारित की जानी है। परीक्षा की तैयारियों के लिए समय भी चाहिए। ऐसे में परीक्षा फिलहाल टाल दी गई है।

-प्रो। अनिरुद्ध सिंह यादव, चेयरमैन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग

Posted By: Inextlive