नगर निगम ने करवाई नाप-जोख, सकरी गलियों में बिछाई जाएगी इंटर लॉकिंग

जलजमाव के साथ ही कीचड़ की समस्या से व्यापारियों को मिलेगी निजात

ALLAHABAD: जिस्मफरोशी के धंधे से मुक्त होने के बाद अब मीरगंज की बदनाम गलियों के दिन बदलने वाले हैं। जिन गलियों में लोग झांकने से भी कतराते थे, उन गलियों से अब आराम से पूरे परिवार के साथ सर्राफा कारोबारी व बिजनेसमैन गुजर सकेंगे। क्योंकि, नगर निगम ने बदनाम गलियों को चमकाने का मन बना लिया है। टूटी फूटी व क्षतिग्रस्त गलियों में इंटर लॉकिंग बिछाने के साथ काम शुरू होने जा रहा है। गलियों में इंटर लॉकिंग का काम कराने के लिए नगर निगम के अधिकारियों की टीम ने नाप-जोख का काम करीब-करीब पूरा कर लिया है।

नाली से बारिश में भर जाता है पानी

मीरगंज की सकरी गलियों में बरसात के मौसम में जरा सा भी बारिश होने पर जलजमाव की समस्या हो जाती है। टूटी फूटी व क्षतिग्रस्त गलियों में जहां पानी लग जाता है नालियां भी जाम हो जाती हैं। जिसकी वजह से सबसे ज्यादा दिक्कत मीरगंज के कोने-कोने में बसे सर्राफा कारोबारियों, कारीगरों व अन्य व्यापारियों को होती है। पिछले कई वर्षो से गलियों की मरम्मत की मांग चल रही थी। लेकिन, मांग टलती चली आ रही थी। इस बार चर्चा में आने के बाद मेयर ने खुद संज्ञान में लेते हुए टूटी-फूटी गलियों की मरम्मत का काम शुरू करा दिया है। 77 मीरगंज की सभी गलियों की नाप-जोख पूरी कर ली गई है।

अवस्थापना निधि से होगा काम

गलियों को चमकाने व इंटर लॉकिंग बिछवाने में करीब 15 से 20 लाख रुपये का खर्च होगा। जिसे नगर निगम की अवस्थापना निधि से खर्च किया जाएगा। मेयर अभिलाषा गुप्ता ने मीरगंज के सर्राफा कारोबारियों को राहत देने और वर्षो से रुके विकास कार्य को आगे बढ़ाने के लिए खुद संज्ञान में लेते हुए इंटर लॉकिंग बिछवाने का निर्णय लिया है। अवस्थापना निधि के तहत कोई भी काम करवाने के लिए अब पूरा अधिकार मिलने के बाद मेयर अभिलाषा गुप्ता ने यह कदम उठाया।

इन गलियों में बिछाई जाएगी इंटर लॉकिंग

77 मीरगंज की चार गलियां जो बादशाही मंडी के साथ बहादुरगंज व चौक एरिया को आपस में जोड़ती हैं

महाजनी टोला की गली

क्षतिग्रस्त गलियों की वजह से सर्राफा कारोबारियों को काफी दिक्कत होती थी। गलियों में पत्थर बिछे हुए हैं जो काफी पूराने होने से जगह-जगह से टूट चुके हैं। व्यापारियों और प्रति दिन आने वाले हजारों लोगों की सुविधा के लिए इंटर लॉकिंग बिछाए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम इलाहाबाद

Posted By: Inextlive