-जेईई एडवांस में फ‌र्स्ट स्टेप फॉर्म भरने वालों को भी मिलेगा एग्जाम में शामिल होने का मौका

-तीन स्टेप में भरा गया है फॉर्म, दो स्टेप एग्जामिनेशन सेंटर पर होगा कंप्लीट

-एक लाख 71 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने भरा है फॉर्म

i special

syedsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR: जेईई मेंस में क्वालिफाई करने के बाद एडवांस की तैयारी में लगे स्टूडेंट्स के लिए राहत की खबर है। अगर उन्होंने किन्हीं वजहों से एडवांस फ‌र्स्ट स्टेप कंप्लीट कर लिया है, लेकिन उसके बाद सेकेंड और थर्ड स्टेप का फॉर्म नहीं भर सके हैं तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे सभी स्टूडेंट्स को राहत देते हुए जिम्मेदारों ने उन्हें एग्जाम में शामिल होने का एक मौका दिया है। ऐसे स्टूडेंट्स को 21 मई को होने वाले एग्जाम में निर्धारित फीस का डिमांड ड्राफ्ट लेकर आना होगा। इसके बाद फॉर्मेल्टी पूरी कर उन्हें एग्जाम में शामिल होने का मौका दे दिया जाएगा।

एक लाख 71 हजार रजिस्टर्ड

जेईई एडवांस की बात करें तो इसके लिए एक लाख 71 हजार 749 कैंडिडेट्स ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 4 मई को शाम पांच बजे तक थी, मगर काफी रश को देखते हुए कैंडिडेट्स को दो घंटे की और मोहलत दी गई थी, जिस दौरान सैकड़ों स्टूडेंट्स ने अपना फॉर्म और फीस सब्मिट की। इस दौरान सर्वर डाउन होने की वजह से भी कई स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस कंप्लीट नहीं हो पाया, जिसकी वजह से स्टूडेंट्स के हित को ध्यान में रखते हुए आईआईटी ने यह फैसला लिया।

21 को दो पालियों में होगा एग्जाम

जेईई एडवांस 21 मई को दो पालियों में कंडक्ट किया जाएगा। गोरखपुर शहर की बात करें तो यह कानपुर जोन के अंडर आएगा। कानपुर जोन में टोटल 23,598 कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड हैं। एग्जाम दो पालियों में कंडक्ट किया जाएगा। पहली पाली सुबह 9 बजे शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी पाली का वक्त दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक तय किया गया है। कानपुर जोन की बात की जाए, तो इसकी जिम्मेदारी आईआईटी कानपुर को है। इस जोन में टोटल 61 सेंटर्स बनाए गए हैं।

इनके लिए होगा एडवांस

कोर्स

बीटेक - 4 साल

बीएस - 4 साल

बीफॉर्म - 4 साल

बीआर्क - 5 साल

बीटेक/एमटेक डुअल डिग्री - 5 साल

बीएस/एमएस डुअल डिग्री - 5 साल

इंटीग्रेटेड एमटेक - 5 साल

इंटीग्रेटेड एमएससी - 5 साल

बीफॉर्म-एमफॉर्म डुअल डिग्री - 5 साल

कानपुर जोन में कहां कितने सेंटर्स -

कानपुर - 10

लखनऊ - 10

भोपाल - 7

इंदौर - 9

जबलपुर - 5

इलाहाबाद - 5

गोरखपुर - 4

झांसी - 2

वाराणसी - 8

दुबई - एक

वर्जन

रजिस्ट्रेशन फॉर्म तीन स्टेप में भरवाए गए थे। इसमें अगर किसी कैंडिडेट ने फ‌र्स्ट स्टेप कंप्लीट कर लिया है तो उसे 21 मई को होने वाले एडवांस एग्जाम में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए स्टूडेंट्स को निर्धारित फीस का डीडी लेकर आना होगा।

- प्रो। शलभ, वाइस प्रेसिडेंट, कानपुर जोन, जेईई एडवांस

Posted By: Inextlive