-कई इलाकों के मंदिर चंद्रग्रहण के दौरान रहे बंद तो कहीं खुले

-लोगों ने गंगा जल छिड़कर शुद्ध किया अपने-अपने घरों का

DEHRADUN : राजधानी दून में करीब क्7 मिनट तक चंद्रग्रहण का असर रहा। जानकारों के मुताबिक चंद्रोदय के दौरान भ्.भ्फ् मिनट पर चंद्रग्रहण और ग्रहण मोक्षकाल म्.क्0 मिनट तक रहा। इस प्रकार से दून में करीब क्7 मिनट का चंद्रग्रहण बताया गया है। हालांकि सूतक सुबह भ्.भ्0 मिनट पर ही बताया गया है। इधर, शहर में भी चंद्रगहण को देखते हुए कहीं चंद्रग्रहण के दौरान मंदिर बंद रहे तो कहीं खुले। शाम को चंद्रगण हटने के बाद लोगों ने मंदिरों में पहुंचकर आरती दर्शन किए और दान किया।

मंदिरों में उमड़ी भीड़

शास्त्री प्रेम बल्लभ मैठाणी के अनुसार बाणी भूषण पंचाग के मुताबिक भारत में चंद्रग्रहण का स्पर्श क्ब्.भ्0 मिनट पर हुआ। ग्रहण क्म्.फ्0 मिनट पर लगा और ग्रहण मोक्षकाल म्.क्0 मिनट पर पूरा हुआ। इस प्रकार से कई घंटे तक ग्रहण का सूतक रहा और क्7 मिनट तक ग्रहण रहा। जानकारों के मुताबिक शाम को ग्रहण हटने के बाद मंदिरों में दर्शनों के लिए तांता लगा रहा। आम लोगों ने नहाने के बाद गोमुत्र के सेवन किया। उसके बाद घरों में गंगा जल छिड़कर शुद्ध किया।

-----------

चंद्रग्रहण पर बंद रहे तीन धाम

चंद्रग्रहण पर बुधवार को गंगोत्री-यमुनोत्री और बदरीनाथ के कपाट बंद रहे, जबकि केदारनाथ के कपाट तो खुले रहे पर श्रद्धालुओं ने मंदिर के भीतर नहीं जाने दिया। ऐसे में श्रद्धालुओं ने बाहर से ही केदारबाबा के दर्शन किए। शाम साढे़ छह बजे शुाद्धिकरण के बाद भोले बाबा को आरती और भोग लगाया गया।

Posted By: Inextlive