दैनिक जागरण के विचार मंच में 'उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं, चुनौतियां एवं समाधान' पर चिकित्सकों ने किया मंथन

Meerut । बदलते समय में बदली जीवनशैली ही तमाम शारीरिक और मानसिक परेशानियों का कारण बन रही है। लोगों में बढ़ती स्वास्थ्य समस्याएं उन्हें मानसिक तौर पर भी कमजोर कर रही हैं। 'उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं, चुनौतियां एवं समाधान' विषय पर मंथन करने के लिए शुक्रवार को दैनिक जागरण की ओर से ओलिविया होटल में 'आयुष्मान भारत-2019' पर विचार मंच का आयोजन किया गया। इस मौके पर जाने-माने चिकित्सकों व मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों ने अपने विचार व उपचार सुझाए।

प्राइवेट सेक्टर का सहयोग जरूरी

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। आरसी गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य व शिक्षा को जरूरत के अनुरूप प्रमुखता अब तक नहीं मिली है। वर्तमान में 80 फीसद मरीजों को निजी क्षेत्र और 20 फीसद मरीजों को सरकारी अस्पतालों में इलाज होता है। बिना प्राइवेट सेक्टर के सहयोग के स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करना संभव नहीं है। सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि पूरे जिले में एक रेडियोलॉजिस्ट है। प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पर स्टाफ की कमी है। आयुष्मान भारत योजना में मेरठ के करीब सात हजार लोग लाभान्वित हैं। पीएम आरोग्य योजना में करीब सात हजार लोगों को कार्ड दिए चुके हैं। वहीं सीएम आरोग्य योजना में एक सप्ताह में कार्ड बांटने का काम शुरू होगा। मौके पर बड़ी संख्या में चिकित्सकगण, शिक्षकगण, व्यापारी, उद्यमी व शहर के प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में दैनिक जागरण परिवार की ओर से संपादकीय प्रभारी जयप्रकाश पांडेय ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। मौके पर दैनिक जागरण, मेरठ के महाप्रबंधक विकास चुघ, महाप्रबंधक-मार्केटिंग जुगल किशोर गौड़, वरिष्ठ प्रबंधक-मार्केटिंग राहुल शर्मा भी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive