- वीसी के जरिए डीआईजी गढ़वाल रेंज ने ली पुलिस कप्तानों की मीटिंग

- यात्रियों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता प्रबंध करने के दिए निर्देश

- यात्रा मार्गो पर रात 8 बजे बाद ट्रैफिक का संचालन न करने के निर्देश

देहरादून, चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर डीआईजी गढ़वाल ने रेंज के सभी कप्तानों को अलर्ट किया। आदेश दिए हैं कि किसी भी हाल में रात 8 बजे के बाद यात्रा मार्गो पर ट्रैफिक संचालित न होने दिया जाए। वीसी के जरिए कप्तानों को अपने-अपने जिलों में बेहतर पुलिसिंग, टूरिस्ट्स इन्फॉर्मेशन सेंटर्स पर टूरिस्ट पुलिस की मुस्तैदी और यात्रा मार्गो पर ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर निर्देश दिए। इसके अलावा लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन रखने के लिए भी उन्होंने कई बिंदुओं पर निर्देश जारी किए।

आपदा प्रबंधन टीमें रहें अलर्ट

डीआईजी गढ़वाल रेंज पुष्पक ज्योति ने सभी कप्तानों को निर्देश दिए कि यात्रा मार्गो पर पुलिस की आपदा प्रबंधन टीमें तैनात की जाएं, ताकि किसी भी आपात स्थिति में क्विक रिस्पॉन्स मिले। टूरिस्ट पुलिस को खासतौर से प्रशिक्षित कर यात्रियों को गाइड करने के लिए कहा गया है। यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही हर पर्यटन सूचना केंद्र पर फ‌र्स्ट एड बॉक्स रखवाने की भी बात कही।

सोशल मीडिया सेल की मॉनिटरिंग

डीआईजी ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों पर नकेल कसने के लिए लगातार सोशल मीडिया सेल की मॉनिटरिंग की जाए। इसके साथ ही चोरी, लूट, डकैती जैसे संगीन मामलों में ज्यादा तत्परता दिखाने की बात कही साथ ही पड़ोसी राज्यों की पुलिस से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। गुमशुदा लोगों की तलाश के लिए भी उन्होंने अभियान जारी रखने की बात कही और ऐसे मामलों में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम से भी तालमेल बनाने के निर्देश दिए।

--------------

रमजान को लेकर सुरक्षा चाक चोबंद करने के निर्देश

फ्राइडे को एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने मासिक अपराध समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पुलिसकर्मियों की समस्याएं भी जानीं और उनके निस्तारण के निर्देश दिए। इसके साथ ही लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने के लिए पुलिस अफसरों को निर्देश जारी किए गए।

यह निर्देश दिए एसएसपी ने

- थाना प्रभारी व बीट कॉन्स्टेबल अपने क्षेत्र के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में बाइक की जगह पैदल पेट्रोलिंग करें।

- आगामी रमजान माह को देखते हुए सभी थाना प्रभारी आउटर्स के पुलिस वेरिफेकशन को अभियान चलाएं।

- नमाज अदा करने के लिए तय स्थानों, मिश्रित आबादी वाले स्थानों पर एलआईयू द्वारा सूचनाएं जुटाई जाएं।

- सभी थानों में पीस कमेटी की बैठक कर विभिन्न समुदायों के बीच समन्वय स्थापित करने के प्रयास किए जाएं।

- चेन स्नेचिंग, पर्स स्नेचिंग की घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

Posted By: Inextlive