- मोदी 2.0 के पहले साल के एतिहासिक फैसलों को सीएम ने रखा सामने - कोरोना महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने सही समय पर लिए सही फैसले - 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की परमिशन चारधाम यात्रा पर विचार कर रही सरकार DEHRADUN: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल मोद

- मोदी 2.0 के पहले साल के एतिहासिक फैसलों को सीएम ने रखा सामने

- कोरोना महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने सही समय पर लिए सही फैसले

- 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की परमिशन, चारधाम यात्रा पर विचार कर रही सरकार

DEHRADUN: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल मोदी 2.0 की उपलब्धियों को सामने रखा। सीएम ने कहा केंद्र सरकार ने कई एतिहासिक फैसले लिए हैं। केंद्र सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की परमिशन दी है। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को सुरक्षित तरीके से स्टार्ट करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में हमारी सेना मजबूत हुई है। धारा 370 और 35 ए को खत्म कर नया इतिहास लिखा गया है। तीन तलाक को खत्म कर मुस्लिम बहनों को बड़ी राहत दी गई है। इसके अलावा नागरिकता संशोधन कानून को मंजूरी दी गई। राम मंदिर निर्माण का मार्ग साफ हो गया है। कॉर्पोरेट टैक्स और आयकर में रियायत दी गई है। छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना की शुरूआत की गई। एक देश एक राशन कार्ड योजना लागू हुई है।

चारधाम यात्रा स्टार्ट करने पर किया जाएगा विचार

स्काईप के जरिये मीडिया से बात करते हुए सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सही समय पर सही निर्णय लेकर कोरोना वायरस को भारत में पैर पसारने नहीं दिया। भारत में जितने नुकसान की संभावना जताई जा रही थी, उतना नुकसान नहीं हुआ है। सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की परमिशन दी है। चारधाम यात्रा को सीमित, नियंत्रित और सुरक्षित रूप से शुरू करने पर विचार किया जाएगा। यात्रा को लेकर परिस्थितियों के अनुसार फैसला लिए जाएंगे। पर्यटन से जुड़े लोगों को राहत देने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटाने के लिए कई आर्थिक गतिविधियां स्टार्ट की गई हैं। रजिस्ट्री, स्टाम्प आदि से सरकार को राजस्व मिलने लगा है। युवाओं और प्रदेश में लौटे लोगों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की शुरुआत की गई है। कई और योजनाओं पर काम किया जा रहा है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर सरकार का विशेष ध्यान है। इंडस्ट्रियल यूनिट्स को संचालन की परमिशन दे दी गई है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में अभी तक करीब 2 लाख लोग वापस लौटे हैं। प्रदेश में केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार स्क्रिनिंग, टेस्टिंग और क्वारंटीन की व्यवस्था की गई है। राज्य में कोराना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। सरकार की ओर से इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है। 14 हजार बेड इंस्टीट्यूशनल फेसिलिटी में उपलब्ध हैं। आईसीयू, वेंटिलेटर के साथ ही डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ बढ़ाया गया है।

किसानों को मिला सहारा

सीएम ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं। 8 करोड़ लोगों 5 किलो चावल या गेहूं और 1 किलो दाल तीन माह तक फ्री दी जा रही है। देश के करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2-2 हजार रुपए डाले गए। करीब 3 करोड़ वृद्ध, विधवा, दिव्यांगों को 3 माह की पेंशन एडवांस दी गई है। 2 करोड़ से अधिक मजदूरों को आर्थिक मदद मुहैया करवाई गई है। पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ का पैकेज देकर भारत को आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग मजबूत किया है। इस पैकेज से मजदूरों, किसानों और गांवों को मजबूती मिलेगी। इससे एमएसएमई सेक्टर भी बूस्ट होगा। राज्यों के लिए उधार की सीमा को जीएसडीपी के 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 परसेंट किया है। इससे राज्यों को वित्तीय संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी।

Posted By: Inextlive