-रेलवे करोड़ों की जमीन घोटाले में जांच में क्राइम ब्रांच ने तत्कालीन डीएम समेत कई अफसरों को भेजा नोटिस

ALLAHABAD: झूंसी स्थित रेलवे की करोड़ों की जमीन घोटाले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच ने सोमवार को तेरह आरोपियों के खिलाफ अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दी। क्राइम ब्रांच ने जिन आरोपितों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है, उसमें निलंबित चल रहे तत्कालीन एडीएम राजकुमार द्विवेदी, तहसीलदार रहे आशुतोष कुमार सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी भाई लाल सरोज, निलंबित लेखपाल धर्मपाल यादव, तहसीलदार निखिल शुक्ला शामिल हैं। इसके अलावा क्राइम ब्रांच ने तत्कालीन डीएम, रेलवे और एडीए के अधिकारियों को नोटिस जारी कर छह मार्च को पूछताछ के लिए कार्यालय बुलाया है।

हुई थी हेराफेरी

गौरतलब है कि झूंसी के कटका गांव में स्थित रेलवे की करोड़ों की जमीन दस्तावेजों में हेराफेरी कर के जमीन को भू माफिया के नाम कर दी गई थी। जब इस मामले का उजागर हुआ। तो रेलवे से लेकर एडीएम और जिला प्रशासन के अधिकारियों में खलबली मच गई। जहां जांच में तत्कालीन अफसरों की मिलीभगत सामने आई। झूंसी में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद क्राइम ब्रांच को जांच सौंप दी गई। क्राइम ब्रांच की स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम ने अपनी जांच शुरू की। तो क्राइम ब्रंाच ने भू माफिया समेत कई आरोपियों को गलत पाया और उनकी गिरफ्तारी कर जेल भेज दी। मगर इसके बाद भी क्राइम ब्रांच की जांच जारी रही और आरोपित लोगों से पूछताछ और साक्ष्य संकलन जारी रखा।

इनके खिलाफ चार्जशीट

इस मामले में क्राइम ब्रांच ने तेरह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी। इसमें एसडीएम फूलपुर रहे राजकुमार द्विवेदी नगर मजिस्ट्रेट बदायूं थे, इसी मामले को लेकर उन्हें निलंबित किया गया था। वर्तमान में बक्शी तालाब लखनऊ के तहसीलदार निखिल शुक्ला के खिलाफ भी आरोप पत्र दाखिल किया गया है। वर्तमान में न्यायिक तहसीलदार रार्बट्रसगंज, सोनभद्र आशुतोष कुमार सिंह, और सेनानिवृत्त हो चुके मुख्य राजस्व अधिकारी निवासी मुंगराबादशाहपुर जौनपुर भाईलाल सरोज और फूलपुर के तत्कालीन लेखपाल रहे धर्मपाल यादव का नाम भी आरोप पत्र में है। इन सब के अलावा कुतुबउद्दीन, सलाउद्दीन निवासीगण चंदौहा, सरायइनायत, फाजिल अंसारी निवासी करेली, संजय जायसवाल निवासी बासमंडी मुट्ठीगंज, मो। साजिद निवासी शेरडीह झूंसी, मो। वसीद निवासी उतरांव, धर्मवीर यादव निवासी हेतापट्टी थरवई और सुरेश चंद्र निवासी कटका झूंसी के खिलाफ भी आरोप पत्र दाखिल किया गया है।

तत्कालीन डीएम व कई अधिकारियों को नोटिस

तेरह आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने के बाद क्राइम ब्रांच ने तत्कालीन डीएम, रेलवे, प्रशासन और एडीए के अधिकारियों को नोटिस जारी कर छह मार्च को कार्यलय पूछताछ के लिए बुलाया है। जमीन घोटाले को लेकर ही इन सब से क्राइम ब्रांच पूछताछ करेगी।

बॉक्स

आरोपित लोगों द्वारा भू अभिलेखों हेरफेर कर करोड़ो रुपए रेलवे की जमीन को भूमाफिया के नाम कर दी गई। यह मामला सार्वजनिक संपत्ति के अपहरण जैसा है। इसमें भू-माफिया के अलावा तमाम अन्य विभागों के अधिकारियों का गठजोड़ सामने आया है। उन सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

-बृजेश मिश्र, एसपी क्राइम

Posted By: Inextlive