- फाल्ट ठीक करने के दौरान करंट आने से चिपका कर्मी

- अधिकारियों और एसएसओ पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा

- मुआवजा देने की बात तय होने के बाद ही उठने दिया शव

Meerut : बिजली विभाग में लापरवाही की हदें उस समय देखने को मिली जब एक संविदा कर्मी ऊर्जा भवन के पास हाईटेंशन लाइन ठीक कर रहा था। इस दौरान लाइन में अचानक करंट आने से वह चिपक गया। जिस कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई। एक घंटे के बाद शव को नीचे उतारा गया। बिजली विभाग के संविदा कर्मचारियों ने अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। पोस्टमार्टम के लिए शव को नहीं जाने दिया।

हादसा काफी भयानक हुआ

कसेरूखेड़ा का रहने वाला रनवीर सिंह पुत्र सुखवीर सिंह सेंट लुक हॉस्पिटल साकेत के पास बिजली ऑफिस में संविदा पर काम करता है। यहां के एसएसओ मान सिंह रावत है, जबकि सुरेंद्र सिंह जेई के पद पर कार्यरत हैं। ठेकेदार डीके शर्मा हैं। रनवीर बिजली का फाल्ट सही करने के लिए ऊर्जा भवन के पास हाईटेंशन लाइन पर चढ़ा हुआ था। इस दौरान इस लाइन का शट डाउन लिया हुआ था। अचानक फाल्ट ठीक करते हुए करंट आ गया, जिससे रनवीर की मौके पर मौत हो गई। इसकी जानकारी कर्मचारियों को हुई तो उनमें हड़कंप मच गया। फोन कर लाइन को बंद कराया गया।

डेढ़ घंटे में उतरा शव

रनवीर का शव लाइन पर चिपका रहा, लेकिन उसका शव डेढ़ घंटे बाद उतारा गया। हाल यह था कि हाईड्रोलिक ट्रॉली तक रनवीर को उतारने के पास नहीं थी। बताया जा रहा है कि नगर निगम से ट्रॉली बुलाई गई, जिसने रनवीर को नीचे उतारा। इस दौरान काफी देर तक लोग नीचे खड़े हुए तमाशा देखते रहे।

नहीं उठने दिया शव

रनवीर का शव नीचे उतरकर ही लोगों ने बिजली विभाग के अन्दर ऊर्जा भवन के बराबर वाले ऑफिस में रख दिया। यहां सीओ सिविल लाइन वंदना मिश्रा और एसओ मेडिकल और सिविल लाइन थाने के दारोगा शव को ले पोस्टमार्टम के लिए ले जाने लगे, जिसको विद्युत मजदूर पंचायत संगठन के प्रदेश कोषाध्यक्ष महावीर सिंह और वरिष्ठ बिजली विभाग के नेता दिल मणि ने नहीं उठने दिया। उन्होंने साफ कहा कि एक संविदा कर्मचारी की जान गई है, जिसको बर्दास्त नहीं किया जाएगा। इसमे लापरवाह एसएसओ और अन्य स्टेशन कर्मचारियों की जांच कर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। इस दौरान एसीएम सिविल लाइन विभा चहल भी आ गई, उनको भी कर्मचारियों के विरोध का सामना करना पड़ा। काफी देर चले हंगामे के बाद पावर कारर्पोरेशन के एमडी विजय विश्वास पंत भी आ गए। कर्मचारियों ने इनका भी घेराव कर दिया। काफी देर चले हंगामे के बाद विजय विश्वास पंत ने डेढ़ लाख रुपये का चेक देने की घोषणा की तो कर्मचारियों ने शव को उठने दिया।

इन्होंने कहा

बहुत दुखद घटना हुई है। हमारे पास बिजली विभाग की ओर से तहरीर आई है। जांच की जाएगी, जो भी सामने आएगा आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-वंदना मिश्रा

सीओ, सिविल लाइन

Posted By: Inextlive