RANCHI : चतरा पुलिस ने लेवी के 1,49,33,600 रुपए के साथ टीएसपीसी के चार नक्सली समर्थकों को गिरफ्तार करने में कामयाबी पाई है। पुलिस ने इन चारों के पास से एक पिस्टल और सात कारतूस भी बरामद किए हैं। पकड़े गए आरोपियों में टंडवा से जिला परिषद सदस्य अनिता देवी का पति मुनेश्वर गंझू और संगीता टानाभगत का पति बीरबल गंझू शामिल है। उत्तरी छोटानागपुर प्रक्षेत्र के डीआईजी उपेंद्र कुमार सिंह एवं एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने टंडवा थाना में बताया कि लेवी की राशि व हथियार की बरामदगी टंडवा थाना क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी के दौरान हुई।

मिली थी गुप्त सूचना

डीआईजी ने बताया कि चतरा एसपी को टीपीएसपी नक्सलियों द्वारा कोल ठेकेदारों से लेवी वसूली जाने की गुप्त सूचना मिलने के बाद टंडवा के एसडीपीओ अखिलेश बी बरियर के नेतृत्व में टीम गठित कर छापेमारी अभियान शुरू किया गया। इसी क्रम में मासीलौंग गांव निवासी विनोद गंझू के घर से 91,75,890 रुपये नकद एवं ¨बगलात गांव निवासी प्रदीप राम के घर से 57,57,710 रुपये नकद बरामद हुआ। इसके बाद पुलिस टीम ने मासीलौंग गांव से विनोद गंझू, बीरबल गंझू एवं मुनेश गंझू को भी गिरफ्तार कर लिया। छानबीन के दौरान बीरबल गंझू के पास से एक पिस्टल और सात जीवित कारतूस बरामद किया गया।

घटना को अंजाम देने की थी योजना

पकड़े गए विनोद, मुनेश और बीरबल आपराधिक घटना को अंजाम देने के लिए योजना बना रहे थे। पुलिस ने इस मामले में कुछ अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया है। लेकिन उनके संबंध में फिलहाल कुछ भी बताने से इंकार कर रही है। एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा कि जांच पड़ताल के बाद स्थिति स्पष्ट की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूछताछ में कुछ और भी सुराग मिले हैं। जिसके आधार पर छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है।

यह है मामला

सीसीएल के टंडवा स्थित आम्रपाली कोल परियोजना की ठेका कंपनी बीजीआर के प्रबंधक रघुराम रेड्डी ने इस साल छह जनवरी को एक निजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि उग्रवादी संगठनों को बगैर लेवी दिए कोई काम नहीं होता है। रेड्डी के इस बयान ने पुलिस प्रशासन को कटघरे में खड़ा कर दिया था। उसके बाद से जिला पुलिस टीएसपीसी के खिलाफ कार्रवाई तेज करते हुए लगाम कसने में जुट गई थी। इसी क्रम में लेवी के रकम के साथ चार नक्सली समर्थकों की गिरफ्तारी हुई है।

Posted By: Inextlive