- 42 के खिलाफ हुआ एक्शन

- 8 के खिलाफ आरोप तय

- 85 प्रतिशत मशीन में मिला टैम्पर्ड

- 42 पेट्रोल पंप संचालकों के खिलाफ दर्ज हुआ था केस

- 8 के खिलाफ आरोप तय, पुलिस ने लगाई चार्जशीट

- एफएसएल की जांच रिपोर्ट में 85 फीसदी मशीन में मिला टैम्पर्ड

LUCKNOW : घटतौली कर पब्लिक को चूना लगाने वाले पेट्रोल पंप संचालकों के खिलाफ पुलिस बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रही है। एसटीएफ ने स्पेशल ऑपरेशन के जरिये पेट्रोल पंप पर चिप से घटतौली का खुलासा किया था। ऑपरेशन के तहत राजधानी के करीब 42 पेट्रोल पंप संचालकों के खिलाफ अलग-अलग थानों में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। अब तक पुलिस ने 8 पेट्रोल पंप संचालकों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। साथ ही कई और संचालकों के खिलाफ चार्जशीट की तैयारी कर रही है। एफएसएल की रिपोर्ट के बाद इन पर भी चार्जशीट की कार्रवाई लगभग तय है।

8 संचालकों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल की घटतौली का खुलासा करते हुए एसटीएफ ने शहर के अलग-अलग थानों में पेट्रोल पंप संचालकों के खिलाफ कुल 42 एफआईआर दर्ज कराई थी। इस मामले में जिन पेट्रोल पंप पर एक्शन के दौरान गिरफ्तारी हुई थी उन सभी में पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी है जबकि जांच में दोषी पाए गए कई पेट्रोल पंप संचालकों के खिलाफ पुलिस बड़ा एक्शन लेने की तैयारी कर रही है। पुलिस इनके खिलाफ भी चार्जशीट फाइल करने के साथ ही गिरफ्तारी के लिए वारंटी जारी करेगी।

एफएसएल ने दी अपनी रिपोर्ट

एसपी क्राइम दिनेश सिंह ने बताया कि पेट्रोल पंप में घटतौली के मामले में एफएसएल व अन्य एजेंसियां नोजल और मशीन की टेक्निकल जांच कर रही थीं। इस जांच में एफएसएल ने 85 प्रतिशत आरोपी पेट्रोल पंप संचालकों के खिलाफ अपनी रिपोर्ट दी है। की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है। वहीं चार्जशीट की जिम्मेदारी सिविल पुलिस के पास है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 85 फीसदी पंप में लगी मशीनों में टैम्पर्ड का यूज किया जा रहा था। यह डिवाइस मानक के विपरीत थी, जिससे घटतौली का खुलासा हुआ।

चार्जशीट लगाने की तैयारी

एसपी क्राइम दिनेश सिंह ने बताया कि शहर में दर्ज घटतौली के सभी 42 मामले की जांच पड़ताल और उसकी समीक्षा की जा रही है। मॉनीटिरिंग में वादी मुकदमा का भी बयान दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। बयान न दर्ज करने वाले वादी के खिलाफ भी पुलिस कार्रवाई की तैयारी कर रही है। उन्हें नोटिस देने के साथ उनका कोर्ट में बयान दर्ज कराने की तैयारी कर रही है।

इन इलाकों में यह पेट्रोल पंप हैं बंद

फैजाबाद रोड- साकेत फिलिंग स्टेशन

मडि़यांव- स्टैंडर्ड यूल

सीतापुर - मान फिलिंग स्टेशन

गोमती नगर फन मॉल के निकट- ब्रज ऑटो केयर

चौक- लालता प्रसाद एंड संस

कैंट पुल के नीचे- शिव नारायण एंड संस

सीतापुर रोड- लालता प्रसाद एंड संस

चौक- लखनऊ फिलिंग स्टेशन

मोहनलाल गंज- पंचजंय फिलिंग स्टेशन

चारबाग- गणेशदास राम गोपाल

सरोजनी नगर- विनायक फिलिंग स्टेशन

पीजीआई के निकट- अनुराग ऑटोमोबाइल

अशोक मार्ग- प्रकाश ऑटो मोबाइल

हाथी पार्क के सामने- फ्यूल वन

इटौंजा- शहीद हरी सिंह फिलिंग स्टेशन

इटौंजा- साई ऑटो स्टेशन

एचएएल के निकट- आरकेबीके

मलिहाबाद- मलिहाबाद सर्विस स्टेशन

पॉलीटेक्निक चौराहे के निकट- सत्यम फिलिंग स्टेशन

सीतापुर रोड-स्टैंडर्ड फ्यूल

चिनहट-चिनहट सर्विस स्टेशन

अलीगंज-मिश्रा ऑटो मोबाइल

फैजाबाद रोड- गोयल ऑटोमोबाइल

काकोरी- रिपब्लिक सर्विस स्टेशन

कोट-

पेट्रोल पंप पर घटतौली के मामले में दर्ज सभी केस की मॉनीटरिंग की जा रही है। सभी आईओ (केस विवेचक) को निर्देश दिया गया है कि जांच पूरी कर कानूनी कार्रवाई करें। इस मामले में एफएसएल की जो रिपोर्ट आई है उसमें 85 प्रतिशत मामले में संचालकों के खिलाफ आरोप सही पाए गए हैं।

दिनेश कुमार सिंह, एसपी क्राइम

Posted By: Inextlive