- रिजल्ट के बाद जल्द ही सेशन को सुधारने की कोशिश

- जून के शुरू में रजिस्ट्रेशन व जुलाई में मेरिट की तैयारी

Meerut: यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई के बारहवीं के रिजल्ट पूरे यूपी में डिक्लेयर हो चुके हैं। जहां यूपी बोर्ड में बारहवीं का रिजल्ट घोषित होने के साथ ही सीसीएस यूनिवर्सिटी में सेशन सुधारने की प्रक्रिया भी लगभग शुरू हो गई। नए सेशन को जल्द और समय से शुरू करने में इस बार व्यवस्था में तेजी की उम्मीद जताई जा रही है। जिसके लिए जून के शुरूआत में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और जुलाई के शुरू में मेरिट निकालने की तैयारी है। ताकि सेशन को समय पर शुरू किया जा सके।

यह है सीन

सीसीएस यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन प्रक्रिया को सबने सराहा, भले ही उसमें काफी गड़बड़ी रही और स्टूडेंट्स को समस्या का सामना करना पड़ा। जिसके चलते सेशन काफी लेट हो गया। इससे यूनिवर्सिटी का शैक्षिक कैलेंडर भी फेल हो गया। इस बार सेशन ख्0क्भ्-क्म् में यूजी और पीजी के लिए प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन ही रहेगी। मई में लगभग सभी रिजल्ट कंपलीट हो गए हैं। जहां पहले रिजल्ट जून में आया करता था इस बार यह रिजल्ट एक महीने पहले आ गया। अब देखना है कि यूनिवर्सिटी पिछली बार की तरह समय पर सेशन शुरू कर पाएगी या नहीं।

जून में शुरू होगी प्रक्रिया

सभी बोर्ड के नतीजे आने के बाद अब यूनिवर्सिटी में सेशन सुधारने की तैयारी की जा रही है। जिसके चलते सेशन ख्0क्भ्-क्म् में यूनिवर्सिटी अपनी एडमिशन प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी में लग गई है। वीसी के तीन महीने के एक्सटेंशन से यूनिवर्सिटी को काफी राहत मिली है। ऐसे में जून के शुरूआती सप्ताह में यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया के लिए घोषणा कर सकता है। इसके साथ ही जून में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन और जुलाई के शुरू में पहली मेरिट निकालने की तैयारी है।

पुराना सीन

पिछले सेशन में यूनिवर्सिटी की की एडमिशन प्रक्रिया को देखा जाए तो आनलाइन रजिस्ट्रेशन और फिर कटऑफ में यूनिवर्सिटी बुरी तरह पसीने-पसीने हो गई थी। डेढ़ दर्जन से अधिक मेरिट निकाली गई थीं, इसके बाद भी कॉलेजों को डायरेक्ट एडमिशन लेने की जिम्मेदारी भी दे दी गई थी। लेकिन फिर भी हालत गंभीर बनी हुई थी। ऐसे में सेशन काफी लेट हुआ और शैक्षिक कैलेंडर पूरी तरह बिगड़ गया। अक्टूबर में भी एडमिशन चलते रहे। इस बार यूनिवर्सिटी समय से एडमिशन और सेशन शुरू करने का दावा कर रहा है, लेकिन अभी संशय बरकरार है।

वर्जन

इस बार रिजल्ट जल्दी निकल गए हैं तो यूनिवर्सिटी की प्रवेश प्रक्रिया भी जल्दी शुरू होगी। जून में सात या आठ तारीख से आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किए जा सकते हैं। जुलाई में पहली कटऑफ निकालने की तैयारी है। इस बार सेशन को समय से शुरू करने की कोशिश रहेगी। - प्रो। एचएस सिंह, प्रो वीसी, सीसीएसयू मेरठ

Posted By: Inextlive