- सीसीएसयू में दीक्षांत समारोह में इस बार मेडल के स्वरुप में देखने को मिलेगा बदलाव

- मेडल पर नहीं गुदवाए जाएंगे इस बार नाम और कोर्स

swati.bhatia@inext.co.in

Meerut : सीसीएस यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने टॉपर्स तलाशने शुरू कर दिए हैं। इस संबंध में सीसीएस यूनिवर्सिटी ने थर्सडे को बैठक भी आयोजित की गई। यूनिवर्सिटी समारोह को सफल बनाने में कोई भी कसर नहीं रखना चाहती है। यूनिवर्सिटी ने इस बार ड्रेसकोड के साथ ही मेडल का स्वरूप बदलने का फैसला किया है। दीक्षांत समारोह में टॉपर्स को मिलने वाले चांसलर मेडल में इस बार रंगीन नाम के साथ ही 92.5 सिल्वर स्टर्लिग भी शामिल किया जाएगा। वहीं ड्रेसकोड में भारतीय रंग भरने का फैसला लिया गया है।

टेंडर होगा पास, तभी बनेगा मेडल

यूनिवर्सिटी में चांसलर मेडल बनाने के लिए तैयारियां चल रही हैं। मेडल पर क्या होना चाहिए और किस तरह से नया बदला किया जाए इस पर भी विचार विमर्श हो गया है। हालांकि अभी मेडल का सैंपल पास नहीं हुआ है, लेकिन मेडल में क्या बदलाव होंगे इस बारे में तय कर दिया गया है। सूत्रों की मानें तो पिछले दीक्षांत समारोह में पर मेडल का 22 सौ रुपए का टेंडर पास हुआ था। इस बार अभी टेंडर पास होने वाला है। इसके लिए विभिन्न मेडल वाले अपने अपने प्रपोजल लेकर आ रहे हैं।

नहीं खुदा होगा मेडल पर नाम

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तय कर दिया है कि इस बार बंटने वाले मेडल में स्टूडेंट के नाम खुदे नहीं होंगे और कोर्स के नाम भी खुदवाएं नही जाएंगे। मेडल पर इस बार रंग बिरंगे खूबसूरत नाम लिखवाने की तैयारी चल रही हैं। यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार दीपचंद ने बताया मेडल पर इस बार बदलाव करने का विचार किया गया है। मेडल पर स्टूडेंट के नाम और संबंधित कोर्स खुदे हुए नहीं होंगे। बल्कि नाम व कोर्स को प्रिंट करवाया जाएगा। ताकि मेडल आकर्षक लगें। इन मेडल में 92.5 सिल्वर स्टर्लिग होगा और उस पर गोल्ड का पॉलिश होगा। इसके साथ ही अन्य कुछ बदलाव जैसे उसका रिबन बदलने पर भी चर्चा चल रही है।

मेडल में इस बार स्टूडेंट के नाम नहीं गुदवाए जाएंगे। विचार किया जा रहा है कि नाम और संबंधित कोर्स को लिखने के लिए कलर का यूज किया जाए, क्योंकि गुदवाए गए नाम की जगह रंगीन नाम ज्यादा चमकता है और आकर्षक भी लगता है। इसलिए बदलाव किया जा रहा है।

दीपचंद, रजिस्ट्रार, सीसीएस यूनिवर्सिटी

अभी मेडल में बहुत कुछ बदलाव किया जाएगा। ऐसा विचार किया जा रहा है कि रंगीन नाम लिखा जाए। ताकि मेडल देखने में ज्यादा आकर्षक लगे।

प्रो। एनके तनेजा, वीसी, सीसीएस यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive