बेल्हा में सात मिली मीटर रिकार्ड की गई बारिश

न्यूनतम 14.6 व अधिकतम 20.8 डिग्री सेल्सियस रहा तापमान

अचानक मौसम में परिवर्तन से सेहत के लिए बढ़ा खतरा

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH (02 Dec): विगत दो दिन से अचानक मौसम में परिवर्तन से दबे पांव ठंड ने दस्तक दे दी है। मंगलवार की देर रात तक जिले में सात मिली मीटर बारिश हुई। सर्द हवाओं से जिला कांप उठा। ठंडी हवा और बारिश के कारण तापमान में भी काफी गिरावट रिकार्ड की गई। बुधवार को सारा दिन आसमान में बादल छाए रहे और ठंडी हवा चलती रही।

बारिश व सर्द हवा से लुढ़का पारा

मंगलवार को दूसरे पहर से मौसम का रुख करवट लिया। देर शाम जिले में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। इससे मौसम काफी ठंडा हो गया। पारा भी लुढ़कते क्रम में रिकार्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिक देशराज मीना के मुताबिक जिले में सात मिली मीटर बारिश हुई। इस बारिश और ठंडी हवा के कारण न्यूनतम 14.6 और अधिकतम 20.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया। सारा दिन पछुआ हवा चलने से मौसम में गलन बरकरार रही।

दूसरे पहर सुधार के आसार

सनई अनुसंधान केन्द्र के मौसम विद की मानें तो पछुआ हवा के कारण मौसम में परिवर्तन हुआ है। बुधवार को दोपहर बाद इस मौसम में सुधार के आसान बन सकते हैं। यदि हवा पछुआ ही चलती रही तो हालात और भी बिगड़ सकते हैं। आलू के लिए तैयार किए गए खेत को नुकसान का अनुमान है। कृषि रक्षा अधिकारी अमित जायसवाल कहते हैं कि इस बारिश से फिलहाल फसलों को ज्यादा नुकसान नहीं है।

हार्ड पेसेंट पर बढ़ा खतरा

जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ। पीएस मिश्र ने बताया कि इस मौसम में लापरवाही की वजह से रोगी बढ़ गए हैं। उनके मुताबिक हार्ट रोगियों को तकलीफ ज्यादा बढ़ी है। फेफड़े के रोग से जूझ रहे मरीजों को को उन्हों सतर्क रहने की सलाह दी है।

बचाव के टिप्स

- हवा तेज है लिहाजा गर्म कपड़ा पहनें।

-स्नान बाद खुले बदन हवा में न निकलें।

- हार्ट रोगी कमरे में ही रहें तो बेहतर है।

- शीतल पेयपदार्थो का सेवन बिल्कुल न करें।

-बीमार हों तो तत्काल डॉक्टर से इलाज कराएं।

Posted By: Inextlive