- लखनऊ स्मार्ट एप से दोनों सुविधाओं को इंटीग्रेड करने की तैयारी

- निगम और जलकल के जोनल कार्यालयों के नहीं लगाने होंगे चक्कर

LUCKNOWबस कुछ दिन का इंतजार फिर आप घर बैठे ही अपने हाउस टैक्स और वाटर टैक्स की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसकी वजह यह है कि जल्द ही दोनों सुविधाओं को लखनऊ स्मार्ट एप से इंटीग्रेड करने की तैयारी की जा रही है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों को अपना टैक्स पता करने के लिए नगर निगम और जलकल के जोनल कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

लंबे समय से प्रयास

पिछले लंबे समय से इन दोनों सुविधाओं को स्मार्ट एप से इंटीग्रेड करने की तैयारी की जा रही थी। लॉकडाउन की वजह से इन दोनों सुविधाओं को स्मार्ट एप से इंटीग्रेड नहीं किया जा सका था। जिसके बाद अब नए सिरे से इस दिशा में कवायद शुरू की गई है।

जुटाया जा रहा है डेटा

एप से इंटीग्रेड करने से पहले सभी भवन स्वामियों का डेटा जुटाया जा रहा है। उनके नाम, मोबाइल नंबर और एड्रेस की जानकारी का डेटा बेस तैयार हो रहा है। अभी नगर निगम के पास 2 लाख 15 हजार भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर नहीं हैं। निगम प्रशासन की ओर से नंबर जुटाने के लिए कराए जा रहे सर्वे के पूरा होते ही एक-एक भवन स्वामी का डेटा एप से जोड़ दिया जाएगा।

मिलेगी जानकारी

एप की मदद से भवन स्वामी हाउस टैक्स की राशि और जलकल के बिल की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके साथ ही यह भी जान सकेंगे कि उनपर कितना हाउस और वाटर टैक्स बाकी है। आने वाले दिनों में यह भी सुविधा जोड़ी जाएगी कि भवन स्वामी यह भी जान सकेंगे कि टैक्स पर छूट का प्रतिशत क्या है। टैक्स न जमा करने पर होने वाली कार्रवाई की जानकारी भी एप से मिल सकेगी।

एसएमएस से जानकारी

निगम प्रशासन की ओर से भवन स्वामियों को एसएमएस से टैक्स की जानकारी भेजी जा रही है। जब यह सुविधा एप से जुड़ जाएगी तो कोई भी भवन स्वामी यह बहाना नहीं बना सकेगा कि उसे टैक्स संबंधी एसएमएस या नोटिस नहीं मिला है।

बाक्स

चालान की भी जानकारी

आने वाले दिनों में स्मार्ट एप में ट्रैफिक चालान की जानकारी मिल सकेगी। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। ट्रैफिक चालान होने के बाद लोग एप के माध्यम से जान सकेंगे कि उनका कितना चालान हुआ है।

वर्जन

लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। जल्द ही सभी सुविधाएं स्मार्ट एप से इंटीग्रेड कर दी जाएंगी।

मुकेश मेश्राम, चेयरमैन, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive