BHU के एंट्रेंस एग्जाम में पूछे गये क्वेश्चन के सही आंसर वेबसाइट पर किये जा रहे हैं अपलोड

-बीएससी (एजी), बीएफए, बी। म्यूज, बीपीए व बीपीएड कोर्सेज के आंसर पोर्टल पर हुए अपलोड

VARANASI (18 May):

बीएचयू में संचालित विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का का दौर पूरे शबाब पर है। हर दिन अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। खास बात यह है कि एग्जाम देने के बाद अब कैंडीडेट्स को मा‌र्क्स की चिंता सताने लगी है। अगर एंट्रेंस में बेहतर मा‌र्क्स नहीं आया तो बीएचयू में पढ़ने का ख्वाब अधूरा रह जायेगा। लेकिन बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन ने कैंडीडेट्स की इस परेशानी को दूर करने की व्यवस्था की है। इसके तहत एंट्रेंस एग्जाम में पूछे गये क्वेश्चंस के आंसर बीएचयू की वेबसाइट पर लोड किये जा रहे हैं।

OMR शीट से करें मिलान

कोई भी कैंडीडेट अपने ओएमआर शीट से आंसर का मिलान कर अपनी काबिलियत परख सकता है। बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन ने एंट्रेंस एग्जाम में पूछे गये क्वेश्चन के आंसर अपने वेबसाइट पर लोड करने की व्यवस्था एडमिशन प्रॉसेज के ऑनलाइन करने के साथ ही शुरू की थी। इस कवायद का एक दूसरा एम एंट्रेंस एग्जाम में ट्रांसपेरेंसी लाना भी है। इस पहल के तहत कोई भी कैंडीडेट देश के किसी भी कोने में अपने आंसर का मिलान कर सकता है। बीएचयू ने बीएससी (एजी), शास्त्री आनर्स, बीएफए, बी। म्यूज, बीपीए व बीपीएड कोर्सेज के सही आंसर अपने पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। जैसे जैसे एंट्रेंस एग्जाम खत्म होते जायेंगे उसके बाद के दस दिन के अंदर सही आंसर भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जायेंगे।

कर सकते हैं कंप्लेन

बीएचयू ने कैंडीडेट्स को एंट्रेंस टेस्ट में पूछे गये किसी भी गलत क्वेश्चन के लिए शिकायत करने का भी ऑप्शन दिया है। बीएचयू के एडमिशन www.bhuonline.in पर बाकायदा इसके लिए कंप्लेन बॉक्स बनाया गया है। जिस पर कोई भी संबधित कोर्स के आंसर अपलोड किये जाने के बाद पांच दिन के अंदर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। पांच दिन के बाद कंप्लेन करने पर किसी भी शिकायत पर विचार नहीं किया जायेगा।

Posted By: Inextlive