-डायट में बनाए गए थे 16 काउंटर, प्रत्येक में रहे 1 बीईओ व 2 सहायक

UNNAO: डायट परिसर में शुक्रवार को दूसरे बैच के शेष रह गए समस्त शिक्षामित्रों को प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने के लिए उनके मूल प्रमाण पत्रों के अभिलेखों की जांच की गई। इसके लिए सुबह लगभग साढ़े 6 बजे से ही शिक्षामित्रों का वहां पर पहुंचना शुरू हो गया था। इन शिक्षामित्रों के मूल प्रमाण पत्रों के अभिलेखों की जांच की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू हुई जो शाम 4 बजे तक चलती रही।

जांच कराकर फाइल जमा की

1,826 शिक्षामित्रों ने अपने मूल प्रमाण पत्रों की जांच कराई व उनकी फाइल वहां जमा की। भीड़ को देखते हुए अव्यवस्था न होने पाए इसके लिए डायट के स्काउट एवं गाइड हाल व अन्य कक्षों में ब्लाक वार 16 काउंटर बनाए गए थे। जिसमें प्रत्येक काउंटर में एक खंड शिक्षा अधिकारी व दो सहायकों की ड्यूटी लगाई गई थी। ब्लाकवार बनाए गए काउंटरों पर पहुंच कर शिक्षामित्रों ने अपने प्रमाण पत्र चेक कराए।

दिन भर लगा रहा मेला

प्रमाण पत्रों की काउंसि¨लग के लिए सुबह से लेकर शाम तक डायट परिसर में मेले जैसा नजारा रहा। परिसर से लेकर बाहर तक बाइकों व कारों की कतारें लगी रहीं। पूरा परिसर मैदान व उसके बाहर का क्षेत्र शिक्षामित्रों व उनके साथ आए लोगों से भरा रहा। जिसे जहां भी पेड़ आदि की छांव का सहारा मिला उसने वहां पर ठिकाना ढूंढ लिया। तमाम लोगों ने डायट के ऊपर व नीचे के तलों में जाकर धूप से बचाव किया तो तमाम लोग सड़क के किनारे तक छांव तलाश कर बैठे रहे।

पसीने से तर-बतर

भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से वहां मूल प्रमाण पत्रों की जाच कराने पहुंचे शिक्षामित्र व उनके साथ पहुंचे लोग पसीने से तर-बतर रहे। तमाम महिला शिक्षामित्रों के साछ उनके छोटे-छोटच्े बच्चे भी गए थे। जो गर्मी के कारण रोते और चिल्लाते रहे।

बीएसए ने निकाली बाइकों की हवा

डायट कैंपस में पहुंच कर लोगों ने अपनी बाइकों को पेड़ के नीचे खड़ा कर दिया। जिससे वहां पर लोगों को पेड़ की छांव का सहारा नहीं मिल पा रहा था। यह देख वहां पहुंचे बेसिक शिक्षा अधिकारी डा। मुकेश कुमार सिंह ने पेड़ों के नीचे खड़ी तमाम मोटर साइकिलों की हवा निकाल दी। जैसे ही हवा निकाली जाने लगी तो तुरंत लोगों ने पेड़ों के नीचे से अपनी बाइकें और कारें हटा कर उन्हें बाहर ले जाकर खड़ा किया। काउंसि¨लग में भीड़ होने की संभावना के चलते नगर पालिका परिषद से पानी का टैंकर भेजा गया था। जिसके पानी से ज्यादा तर लोग वहां हांथ मुंह धोते रहे। काउंसि¨लग के दौरान महिला शिक्षामित्रों के साथ पहुंचे पुरुषों को हाल के भीतर तक नहीं जाने दिया गया। बीएसए खुद हैंडमाइक संभाल कर लोगों को बराबर आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे।

आज होगी काउंसि¨लग

बेसिक शिक्षा अधिकारी डा। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि 30 मई दिन शनिवार को सभी महिला शिक्षामित्रों व विकलांग पुरुष शिक्षामित्रों के विद्यालयों के चयन की काउंसि¨लग वरिष्ठता के क्रम में होगी। सबसे पहले वरीयता क्रम में महिला विकलांग इसके उपरांत पुरुष विकलांग फिर महिलाओं को विद्यालय चयन को अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि जहां-जहां अध्यापक लेने हैं इनकी सूची विकास खंड वार चस्पा रहेगी।

Posted By: Inextlive