मतदान केंद्रों में मतदाताओं की मूलभूत सुविधाओं का रखा जाए ध्यान

बेहतर जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश, घंटों चला मंथन

ALLAHABAD: लोगों को जागरूक करने में युद्धस्तर पर कार्य किया जाए। शैक्षणिक संस्थाओं से सम्पर्क कर युवाओं को वोट देने के प्रति जागरूक किया जाए। लोगों को बताया जाए कि एक वोट की कीमत क्या होती है तथा उनके वोट ने देने से लोकतंत्र में क्या परिवर्तन आ सकता है। इससे उन्हें अवगत कराया जाए। यह बात मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश एल वेंकटेश्वर लू ने अपने शुक्रवार को अपने इलाहाबाद भ्रमण के दौरान कही। उन्होंने मंडलीय अधिकारियों के साथ बैठक मतदाता जागरुकता को घंटों मंथन किया।

मतदान केंद्र का निरीक्षण जरूरी

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के लोगों को मतदान के प्रति जागरुक करने की अधिक आवश्यकता है। केंद्रों का निरीक्षण कर उनकी कमियों को दूर किया जाए। केंद्र बदलने की जरूरत है तो उसे भी किया जाए। वोटर्स के लिए बैठने, पेयजल, साफ सफाई, शौचालय आदि सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान लगने वाली बाहरी एवं स्थानीय फोर्स के बर्ताव पर ध्यान दिया जाए। सर्विस वोटर के लिए बनने वाली सूची की अच्छी तरह से निरीक्षण कर लिया जाए। जिससे कि बैलेट पेपर समयबद्ध तरीके से पहुंचे और सर्विस वोटर को दिक्कत न हो।

प्रचार तक सीमित न रहे अभियान

बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अलावा कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, डीएम सुहास एलवाई सहित मंडल के तमाम डीएम, सीडीओ व एसडीएम सहित निर्वाचन अधिकारियों ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

यह भी मिले सुझाव

- शहरी क्षेत्रों में चुनाव के समय पार्किंग की व्यवस्था की जाए और मतदान केंद्रों तक स्पेशल वाहनों को चलाया जाए। जिससे असमर्थ लोगों को वोट देने का मौका मिले।

- शहरी क्षेत्रों के कुछ बूथों पर नम्बर सिस्टम पर्ची भी एक ट्रायल के रूप में चलायी जाए, जिससे मतदाताओं को बहुत देर तक खड़ा रहने की जरूरत न पड़े और वे अपने पर्ची के समय से आकर अपना कीमती वोट डाल सके।

- चुनाव के दौरान उच्च स्तर की वीवीपैट का उपयोग की जाए।

- पोलिंग बूथों पर उपस्थित एजेंट को निर्धारित किये दिशा-निर्देशो का पालन करना चाहिए।

- बूथ मित्रो की मदद से वोटर को मतदान करने में और अधिक सहुलियत दी जा सकती है।

- लोगों से मतदान के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में पूछा जाए।

यहां होंगे चुनाव

नगर पंचायत- सिरसा, लालगोपालगंज, झूंसी, फूलपुर, शंकरगढ़, कोरांव, हंडिया, भारतगंज, मऊआइमा

निगम- इलाहाबाद नगर निगम

Posted By: Inextlive