सीएम योगी बोले 16 से 27 जनवरी तक यहां सम्मानित होंगे शहीद सैनिकों के परिजन

2019-01-17T10:07:20Z

गोरखपुर में मंडलीय कारागार में आयोजित सैनिक सम्मान समारोह में सीएम योगी भी शामिल हुए

- मंडलीय कारागार में आयोजित सैनिक सम्मान समारोह में शामिल हुए सीएम

-16 से 27 जनवरी तक शहीद सैनिकों के परिजनों को किया जाएगा सम्मानित

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: हमारे वीर सपूतों ने त्याग और बलिदान के बाद हमें आजादी दी है और आज हमारे सैनिक अपनी जान की बाजी लगाकर आजादी की रक्षा कर रहे हैं. ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहीं. वे मंडलीय कारागार में भाजपा की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं को आजादी की कीमत समझनी होगी. भेदभाव से ऊपर देश के हित में सोचना होगा. सीएम ने कहा कि वीर सैनिकों के सम्मान में पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर पूरे देश में सैनिक सम्मान समारोह आयोजित किया जा रहा है. 16 से 27 जनवरी तक शहिद सैनिकों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा. सीएम ने कहा कि सैनिक व संत की एक गति होती है. दोनों मातृभूमि के प्रति समर्पित होकर जीवन जीते हैं. उनके प्रति सभी के मन में सम्मान का भाव होना चाहिए. सरकार हर शहीद को पूरा सम्मान दे रही है.

गांव को शहीद गांव का दर्जा
सीएम ने कहा कि शहीद सैनिकों के गांव को शहीद गांव का दर्जा देकर सभी सुविधाएं दी जा रही हैं. परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी दी जा रही है. अब तक 113 परिवारों को नौकरी दी जा चुकी है. उन्होंने कहा कि भारत जमीन का टुकड़ा नहीं है, यह जीता-जागता राष्ट्र है. केंद्र सरकार ने सैनिकों के सम्मान में कई योजनाएं चलाई हैं. उत्तर प्रदेश में पुलिस के लिए भी दिव्यांगता पेंशन की व्यवस्था की गई है. सीएम ने कहा कि हम युद्ध के पक्षधर नहीं हैं लेकिन कोई युद्ध थोपेगा तो उसका निर्णय हमारे वीर सैनिक करेंगे.

उत्तर प्रदेश बनेगा डिफेंस कॉरिडोर
सीएम ने कहा कि देश में हथियारों के निर्माण के लिए दो डिफेंस कॉरिडोर की घोषणा केंद्र सरकार ने की है, उनमें से एक उत्तर प्रदेश है. फरवरी में पीएम से उसका शिलान्यास कराया जाएगा. इससे पहले मंडलीय कारागार पहुंचे सीएम को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया. वह शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की कोठरी में गए जहां उनके चित्र पर पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी. इसके बाद शहीद स्मारक पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस अवसर पर सीएम ने 17 शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश संयोजक पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ कर्नल दयाशंकर दुबे ने की. संचालन अमरेश यादव ने किया. इस अवसर पर नगर विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, मेयर सीताराम जायसवाल, खजनी के विधायक संत प्रसाद, पिपराइच विधायक महेंद्र पाल सिंह, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष सत्येंद्र सिन्हा, मंत्री विश्वजितांशु सिंह, विभ्राट चंद कौशिक, अभय सिंह आदि मौजूद रहे.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.