-आंवला के रामनगर में मुख्यमंत्री विवाह योजना का बनाया मजाक, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह पहुंचे थे चीफ गेस्ट बनकर

आंवला के रामनगर में मुख्यमंत्री विवाह योजना का बनाया मजाक, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह पहुंचे थे चीफ गेस्ट बनकर

BAREILLY: BAREILLY: गरीब कन्याओं के विवाह में कोई दिक्कत न आए, इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ में पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह कराकर उन्हें भेंट के रूप में फ्भ् हजार रुपए दिए जाते हैं, लेकिन आंवला के रामनगर में इस योजना का अधिकारियों ने मजाक बना डाला। यहां क्भ् जोड़ों का विवाह हुआ, जिसमें अधिकतर जोड़े पहले से ही शादीशुदा निकले। इस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट आंवला विधायक व सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह थे। जब धर्मपाल सिंह को इसका पता चला तो उन्होंने सिर्फ सरकार की योजना की तारीफ की। रामनगर ही नहीं बल्कि बरेली जिले में शुरू से ही इस योजना में ढिलाही बरती गई है, जिसके चलते प्रशासन की जमकर किरकरी हो रही है और अफसर मामले से अनजान बन रहे हैं।

न विवाह की रस्म और न पढ़ा गया निकाह

रामनगर में हुए शादी समारोह में शामिल क्भ् जोड़ों में से कई की शादी हो चुकी थी तो कई की शादी की डेट भी तय नही हुई थी, लेकिन उन्हें प्रोग्राम में बुला लिया गया। यही नहीं समारोह में मंत्री धर्मपाल सिंह के सामने सिर्फ रस्म अदायगी की गई। जोड़ों ने सिर्फ एक दूसरे को गले में माला पहनाई और पूरा विवाह सम्पन्न हो गया। न तो किसी का विवाह सम्पन्न कराया गया और न कोई अन्य रस्म। वहीं मुस्लिम समुदाय के जोड़ों को निकाह भी नहीं पढ़ाया गया।

किसी की क्फ् फरवरी तो किसी की क्8 को हो चुकी शादी

जब शादी के लिए आए वर-वधुओं से बात की गई तो एक वधू पूजा ने बताया कि उसकी क्फ् फरवरी को शादी हो चुकी है। वह शादी समारोह में शामिल होने आयी थी। सगीर ने बताया कि उसका निकाह क्8 फरवरी को हो चुका है। वह यहां पर शादी-समारोह में शामिल होने आया था। अमन ने बताया कि वह सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होने आया है। उसकी शादी की डेट अभी बाद में तय होगी। सभी ने बताया कि उन्हें दहेज में अलमारी, मोबाइल व अन्य सामान ि1मला है।

क्या है मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

दरअसल, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में शादी का पूरा खर्च सरकार उठा रही है। इसके आलावा लडकी को ख्0 हजार रुपये नकद, क्0 हजार रुपये का सामान भी दिया जाने का प्रावधान हैं। भ् हजार रुपये व्यवस्था पर खर्च के लिये हैं। इसके आलावा अन्य खर्चे भी सरकार करती है। जिले में ब्7म् लडकियों की शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में करने का लक्ष्य मिला है, लेकिन अफसरों की लापरवाही की वजह से योजना का सही से प्रचार प्रसार नहीं हो सका। जिसके चलते डीएम ने प्रधानों के साथ मीटिंग की थी। जिसमें सभी प्रधानों, नगर पालिका के चेयरमेन, संस्थाओं से इस विवाह के लिए जोड़े तलाशने के लिए कहा गया था।

इन कन्याओं की हुई शादी

पूजा, चांदनी, पार्वती, पूजा रानी, निशा, शिवानी शर्मा, प्रवेश कुमारी, पिंकी, प्रीति, वर्षा, प्रीति, शाविस्ता बी, अर्शी, सावनूर और चमन

सीएम ने गरीब कन्याओं के लिए सामूहिक विवाह योजना चलाई है। इसी के तहत रामनगर में क्भ् जोड़ों की शादी कराई गई। समारोह में मैं भी शामिल हुआ और भ् बर्तन उपहार के तौर पर दिए।

धर्मपाल सिंह, सिंचाई मंत्री

शादी समारोह में पहले से शादीशुदा जोड़ों की शादी कराने की खबर आश्चर्यजनक है। अधिकारियों ने लापरवाही की या फिर जोड़ों ने दहेज की रकम लेने के लिए ऐसा किया, इसका पता किया जाएगा।

आर विक्रम सिंह, डीएम बरेली

Posted By: Inextlive