RANCHI: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गांव के विकास में महिलाओं का अहम योगदान होता है। इसके लिए महिलाओं को आगे आना होगा और अपने गांव-समाज में फैल रही कुरीतियों को दूर करना होगा। सरकार पूरे राज्य में महिला समिति को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने महिला समिति को क्भ् जनवरी तक गांव के सबसे गरीब परिवारों की सूची तैयार करने को कहा, ताकि इन परिवारों की आजीविका के लिए दो-दो गायें दी जा सकें। मुख्यमंत्री रविवार को महिलौंग स्थित बड़कुंभा गांव के ग्रामीणों से सीधी बात कर उनकी समस्या और सुझावों से अवगत हो रहे थे।

नशामुक्त गांव को एक लाख का इनाम

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव की महिलाएं मजबूरी में हडि़या बनाने का काम करती हैं। सरकार का प्रयास है कि उन्हें प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ा जाए। उन्हें स्वावलंबी बनाया जाए, ताकि यह काम उन्हें न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जो गांव नशामुक्त होगा, सरकार उस गांव को इनाम स्वरूप एक लाख रुपए देगी। मौके पर गांव की महिलाओं ने मुख्यमंत्री से कहा कि वे गांव में शराब मुक्ति अभियान चलाएंगी।

गांवों में बस सेवा जल्द

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि तीन-चार माह में सरकार ग्रामीण इलाकों में बस सेवा शुरू करने जा रही है। इससे यातायात की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही हाइ-वे पेट्रोलिंग की भी शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री को क्षेत्र के युवकों ने कहा कि कुछ दलाल किस्म के लोग आदिवासियों की जमीन गलत तरीके से बेच रहे हैं। इस पर रोक लगाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एसएआर कोर्ट की मिलीभगत से इस तरह की गड़बड़ी की बातें सामने आ रही थीं। इसे देखते हुए सरकार ने एसएआर कोर्ट को ही समाप्त करने का निर्णय लिया है।

तालाब व चेकडैम बनवाएगी सरकार

श्री दास ने कहा कि गांव के ग्रामीण तय करें कि कहां तालाब खुदवाना है और कहां चेकडैम बनवाना है। सरकार निर्माण करवाएगी। पेयजल की कमी को दूर करने के लिए डीप बोरिंग भी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी गरीब परिवार को राशन कार्ड मिलेगा, इसके लिए ब्लॉक कार्यालय में कैंप लगाया जाएगा। जहां कार्यालय दूर है, वहां गांव के आसपास ही कैंप लगेंगे। ग्रामीणों की स्कूल में शिक्षकों की अनुपस्थिति की शिकायत पर कहा कि गांव के स्कूल में शिक्षकों व अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी को जल्द दूर कर लिया जाएगा। सरकार सभी स्कूलों में बेंच-डेस्क उपलब्ध करा रही है, ताकि किसी बच्चे को बोरे पर बैठ कर न पढ़ना पडे़। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से से सीधी बात करते हुए उनकी समस्याओं और सुझावों को गंभीरता से सुना। संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी दी। मौके पर उपायुक्त मनोज कुमार व एसएसपी प्रभात कुमार भी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive