-शादी से पहले मां बनने पर किशोरी और उसके पिता बच्ची को नहीं ले जा रहे साथ

-हॉस्पिटल प्रबंधन कर रहा देखरेख, चाइल्डलाइन की ओर से आज किशोरी की होगी काउंसलिंग

बरेली: फरीदपुर के एक सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र में फ्राइडे को एक किशोरी शादी के पहले मां बन गई। बच्ची को जन्म देने के बाद वह और उसके पिता बच्ची को साथ ले जाने को तैयार नहीं हैं। हॉस्पिटल प्रबंधन ने मामले की सूचना आलाधिकारियों को दी। जिस पर चाइल्डलाइन आज किशोरी की काउंसलिंग करेंगे जिससे वह बच्ची को अपने साथ ले जाए।

देर रात हुई थी एडमिट

थर्सडे की देर रात एक किशोरी को प्रसव पीड़ा होने पर फरीदपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एंबुलेंस से आई थी। हॉस्पिटल प्रबंधन ने एडमिट कर किशोरी की नॉर्मल डिलीवरी कराई। जिसमें उसने एक बच्ची को जन्म दिया। बच्ची को जन्म देने के बाद किशोरी व उसके साथ आया उसका पिता उसे छोड़कर जाने लगे। स्टाफ ने इसकी जानकारी प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर बासित अली को दी। डॉक्टर के पहुंचने पर वे लोग लोक लाज और बदनामी का हवाला देकर किसी को न बताने की मिन्नतें करने लगे। डॉक्टर ने उन्हें काफी समझाया लेकिन वे नहीं माने और मौका पाकर भाग निकले।

किशोरी कर रही मिन्नतें

चिकित्सा अधीक्षक ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप जिलाधिकारी फरीदपुर, स्थानीय पुलिस, 181 तथा 1098 चाइल्ड केयर, यूनिसेफ एनजीओ आदि को मामले की जानकारी दी। साथ ही बच्ची को स्टाफ नर्सों की कस्टडी में दे दिया और उसके लिए दूध व पहनने के लिए कपड़े आदि की व्यवस्था की। हर दो घंटे बाद किशोरी व उसकी बच्ची का चेकअप कराया जा रहा है। वहीं चाइल्ड केयर संस्था से पहुंचे प्रतिनिधि के काउंस¨लग करने के बाद भी किशोरी व उसका पिता बच्ची को ले जाने के लिए तैयार नहीं थे। बताया गया की शनिवार को चाइल्ड केयर संस्था की एक टीम सीएचसी पहुंचेगी और मामले में काउंस¨लग करेगी। जिसके बाद उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive