हल्द्वानी से आ बारात आधे रास्ते से ही लौटी

स्कूल और आंगनबाड़ी के दस्तावेजों से पता लगा नाबालिग का उम्र

PITHORAGAH: तहसील के नायल सकनोली गांव की एक क्फ् वर्षीय किशोरी बालिका वधु बनने से बच गई। राजस्व विभाग की तत्परता से हल्द्वानी से शादी रचाने आ रही बारात आधे रास्ते से ही लौट गई।

गुरुवार को होनी थी शादी

नायल सकनोली गांव में नाबालिग की गुरुवार को शादी होनी थी। बारात नैनीताल जिले के बैलपड़ाव से आ रही थी। दुल्हन के घर में बारात की सभी तैयारियां हो चुकी थीं। इसी बीच देवीनगर स्थित बाल विकास विभाग के अधिकारियों को इसकी भनक लग गई। विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने किशोरी के उम्र के पता लगाने के लिए उसके स्कूलों और आंगनबाड़ी के अभिलेख खंगाले। किशोरी की जन्मतिथि मिलते ही वह मात्र क्फ् वर्ष की निकली। विभाग ने इसकी सूचना एसडीएम वैभव गुप्ता को दी। एसडीएम ने राजस्व उप निरीक्षक वीरेंद्र बोरा के नेतृत्व में एक टीम को गांव भेज दिया और किशोरी के शैक्षिक अभिलेखों की जांच करने के निर्देश दिए।

नहीं दिखा सके कोई प्रमाण पत्र

राजस्व दल ने नाबालिग के परिजनों को इसकी जानकारी देते विवाह नहीं हो करने की बात कही। इसके बाद भी परिजन अड़े रहे। इसके खिलाफ कानून का हवाला देने तथा किशोरी की वयस्क होने का प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं करा सकने पर पिता डर गया और परिजन भी शांत हो गए। इसी बीच नैनीताल जिले के बैलपड़ाव से आई बारात अल्मोड़ा के धौलछीना पहुंची थी। इसकी सूचना बारातियों को मिल गई। सूचना मिलते ही बारात आधे रास्ते से लौट गई।

गांव में ही रहेगी राजस्व टीम

गांव में पहुंचे राजस्व दल ने दुल्हन के यहां बारातियों के लिए बना खाना भी अपने कब्जे में ले लिया है। राजस्व दल गांव में ही जमा है। किशोरी का पिता मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करता है। इस संबंध में एसडीएम वैभव गुप्ता ने बताया कि नायब तहसीलदार इंद्र सिंह बोरा के नेतृत्व में एक टीम गठित कर दी गई है जो आने वाले दिनों में भी गांव में बनी रहेगी। किशोरी की शादी किसी भी सूरत में नहीं होने दी जाएगी।

Posted By: Inextlive