केएल इंटरनेशनल में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के बचा रहे बचपन कैंपेन के तहत सेमिनार का हुआ आयोजन

काउंसलर ने बच्चों को गुड व बैड टच की दी जानकारी

विरोध के बताए तरीके, मां-पिता से कुछ न छिपाने की भी दी सलाह

Meerut। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के बचा रहे बचपन अभियान के तहत बुधवार को केएल इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों को सेक्सुअल अब्यूज के प्रति जागरुक करने और अपना बचाव करने के लिए ब्रेक द साइलेंस सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में परवरिश संस्था के काउंसलर आदित्य नैय्यर ने स्ट्रूडेंटस को गुड, बेड और अनसेफ टच तक की जानकारी दी। इस दौरान स्टूडेंटस के सेक्सुअल अब्यूज से जुडे़ सवालों का भी काउंसलर ने डेली लाइफ की घटनाओं से जोड़ते हुए रोचक ढंग से जवाब दिया। सेमिनार में 300 से अधिक स्टूडेंटस के साथ केएल स्कूल का स्टॉफ मौजूद रहा।

अनसेफ टच का करें विरोध

केएल इंटरनेशनल स्कूल के ऑडिटोरियम में आयोजित सेमिनार की शुरुआत बच्चों को गुड, बेड और अनसेफ टच के बारे मे जानकारी देने के साथ हुई। काउंसलर आदित्य नैय्यर ने बच्चों को सवाल के साथ गुड और बेड टच की जानकारी दी। बच्चों को बताया गया कि यदि कोई अजनबी या कोई अपना करीबी आपको बैड टच करे यानि आपके प्राइवेट पा‌र्ट्स को टच छुए तो उसका पुरजोर विरोध करेंहरगिज चुप न रहें। इसके साथ ही बच्चों को प्राइवेट पार्टस के बारे में जानकारी दी गई।

चुप न रहे, विरोध करें

सेमिनार में बच्चों को सेक्यूअल अब्यूज के दौरान अपने बचाव की जानकारी देने वाला पार्ट सबसे इंट्रस्िटग रहा। काउंसलर ने बच्चों को अब्यूज के दौरान बचाव के तरीकों की न सिर्फ प्रैक्टिस कराई बल्कि उनको हर हाल में अपने बचाव के लिए रिएक्ट करने के लिए मोटीवेट किया। काउंसलर आदित्य नैय्यर ने बताया कि अगर कोई आपके प्राइवेट पा‌र्ट्स को छुए तो आप चुप न रहो, पूरा जोर लगाकर चिल्लाना शुरू कर दो और तब तक चिल्लाओ जब तक आपको छूने वाला भाग खड़ा न हो। काउंसलर ने कहा कि मान लीजिए यदि आपके साथ जबरदस्ती हो तो अपने बचाव में कुछ भी करो आरोपी को दांत से काटो, धक्का दो, भागो और भागकर अपने आसपास किसी दुकान पर या पब्लिक के बीच पहुंच जाओ।

पेरेंट्स से कुछ न छुपाएं

काउंसलर ने बताया कि यदि आपके साथ इस तरह की कोई घटना हो तो अपने माता-पिता को पूरी बात जरुर बताएं, उनसे कुछ न छुपाएं। खासतौर से तब भी जब आपके साथ ऐसा कुछ करने वाला आपका कोई करीबी रिश्तेदार, घर को कोई बड़ा या फिर कोई पड़ोसी हो। ये कभी न सोचें कि पेरेंट्स आपको गलत समझेंगे। आप उनको सब कुछ बताएं।

बच्चों ने पूछे ढेरों सवाल

सेमिनार के दौरान जैसे-जैसे काउंसलर सेक्सुअल अब्यूज के बारे में बच्चों को बचाव और जागरुक रहने के तरीके बता रहे थे वैसे ही बच्चों की शंकाएं और सवाल भी लगातार बढ़ते जा रहे थे। इस दौरान काउंसलर ने बीच-बीच बच्चों से सवाल भी पूछे और उनके जवाब भी दिए।

ये रहे सवाल

कोई बेड टच करे तो कैसे अपने आप को बचाएं

अगर रिलेटिव्स ही हो तो क्या करें

पेरेंट्स फोन न उठाएं क्या करें

अगर गैंग में या एक से ज्यादा लोग हों तो क्या करें

आसपास कोई न हो तो क्या करें

इन बातों का बच्चे रखें ध्यान

यदि कोई आपके साथ बेड टच करे यानि आपके प्राइवेट पा‌र्ट्स जैसे- लिप्स, बे्रस्ट, हिप और जेंडर पार्टस को टच कर तो कड़ा विरोध करें।

विरोध करें और इसके लिए सबसे पहले चिल्लाएं और तब तक चिल्लाएं जब तक आरोपी भाग न जाए।

अपने बचाव के लिए कुछ भी करें, काटें, भागें या किसी भी चीज से हमला कर दें।

अपने माता-पिता का नंबर हमेशा याद रखें।

अपने आसपास किसी भी दुकान, घर या पब्लिक प्लेस पर चले जाएं।

Posted By: Inextlive