परिषद ने स्कूलों को दिए बैंड बनाने के निर्देश

चयनित स्कूलों को किया जाएगा शामिल

Meerut। रिपब्लिक डे की परेड में शामिल होना हर भारतीय के लिए गौरव और सम्मान की बात होती है। यह गौरव अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी मिल सकेगा, बशर्ते उन्हें स्कूल बैंड प्रतियोगिता में विजयी होना होगा। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर इस बार अनूठी पहल की गई है, जिसके तहत स्कूलों में राज्य स्तर पर होने वाली बैंड प्रतियोगिता में विजयी टीम को इसमें शामिल होने का मौका मिल सकेगा।

बढ़ेगी एकता

बेसिक शिक्षा परिषद के अनुसार स्कूल बैंड के जरिए छात्रों में एकता, गौरव व अपनेपन की भावना का विकास होता है। बैंड की धुनों से बच्चों में देशभक्ति व साहस की भावना भी जाग्रत होती है। इसके अलावा इस तरह की प्रतियोगिता से न केवल बच्चों की प्रतिभा बाहर निकलकर आएगी।

होंगी प्रतियोगिताएं

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से सभी स्कूलों को बैंड बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए स्कूलों को भारत सरकार की ओर से स्कूल बैंड के लिए दिए गए नियम और शर्तो का पालन करना होगा। बैंड के लिए होने वाली प्रतियोगिताएं पहले जिला स्तर पर होंगी व उसके बाद जोन स्तर पर आयोजित होगी। इसके लिए प्रदेश भर के सभी जिलों को 6 जोन में बांटा जाएगा। जीतने वाली दो सर्वश्रेष्ठ टीमें 2019 में होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेंगे।

स्कूलों में बैंड बनाने के निर्देश आएं हैं। शासन की ओर से जो भी निर्देश आएं हैं उनका पालन पूरी तरह से करवाया जाएगा।

एसके गिरि, एबीएसए, मेरठ

Posted By: Inextlive