- शार्ट मूवी के जरिए स्कूलों में फैलाई जाएगी जागरूकता

- स्कूलों में बाल पर्यावरण वाहिनी भी बनाई जाएगी

Meerut पर्यावरण के प्रति बच्चों को संवेदनशील बनाने के लिए सभी बोर्ड के स्कूलों में बच्चे नर्सरी तैयार करेंगे। इसके अलावा स्कूल बच्चों को 21 मिनट की शार्ट मूवी अवर अर्थ, अवर होम दिखाकर धरती को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए प्रेरित भी करेंगे। बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से यह निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

--------

बनाई जाएगी वाहिनी

स्कूली बच्चों में पर्यावरण के प्रति सजगता लाने के लिए स्कूलों में बाल पर्यावरण वाहिनी भी तैयार की जाएगी। इसका उद्देश्य पर्यावरण के संबंध में प्रयोगात्मक क्रियाकलापों को अन्य स्टूडेंट्स तथा समाज में लोगों पहुंचाना होगा। इसके अलावा शिक्षक, अभिभावक व अन्य लोगों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने, उनका महत्व और इनके काटने से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया जाएगा।

---------

न यूज करे पाॅलीथिन बैग

पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए स्कूली बच्चों को पॉलीथिन बैग यूज न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों में इस विषय से संबंधित तथ्य व जानकारी सुबह असेंबली में भी बताई जाएगी। वहीं साफ-सफाई का महत्व और पेड़ों को काटने से होने वाले नुकसान को भी व्यापक स्तर पर बताया जाएगा। इसके अलावा पीटीएम में पेरेंटस को भी इसके महत्व के बारे में बताया जाएगा। साथ ही पारिवारिक आयोजनों में रिटर्न गिफ्ट के तौर पर पौधा देने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

यह विचार काफी अच्छा है। हमारे पास निर्देश आएं हैं। स्कूलों को इसे फॉलो करने के लिए कहा जाएगा।

-सतेंद्र सिंह ढाका, बीएसए

Posted By: Inextlive