चीन ने पहली बार समुद्र में जहाज से रॉकेट किया लॉन्च एक साथ कई सैटेलाइट्स स्पेस में भेजे

2019-06-05T12:07:14Z

चीन ने पहली बार समुद्र में जहाज से एक रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। इस रॉकेट के जरिये उन्होंने एक साथ स्पेस में कई सैटेलाइट्स भेजे हैं।

बीजिंग (रॉयटर्स)। चीन ने बुधवार को पहली बार समुद्र में एक जहाज से सफलतापूर्वक रॉकेट लॉन्च किया है। स्थानीय मीडिया ने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष प्रोग्राम के तहत चीन की तरफ से यह एक बड़ा कदम है। लॉन्ग मार्च 11 रॉकेट को दोपहर के ठीक बाद येलो सी में एक बड़े अर्ध-पनडुब्बी जहाज से लॉन्च किया गया। इस छोटे रॉकेट के साथ स्पेस में सात सैटेलाइट्स को भेजा गया है, जिनमें एक ऐसा सैटेलाइट भी है, जो समुद्री सतह की हवाओं को मापकर पहले ही तूफान आने की जानकारी दे देगा। इस रॉकेट के साथ 'चीन 125' से जुड़े दो संचार सैटेलाइट भी भेजे गए हैं। बता दें कि 'चीन 125' बीजिंग स्थित एक टेक्नोलॉजी कंपनी है, जो ग्लोबल डेटा नेटवर्किंग सेवाएं प्रदान करने के लिए सैकड़ों सैटेलाइट्स को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

भारत ने A-SAT परिक्षण के जरिये चीन पर साधा निशाना, अब कॉम्पिटिशन के लिए रहे तैयार : अमेरिकी विशेषज्ञ

चीन ने स्पेस प्रोग्राम को दी सबसे अधिक अहमियत

गौरतलब है कि चीन ने हाल के वर्षों में अपने स्पेस प्रोग्राम को सबसे अधिक प्राथमिकता दी है। वह इस मामले में अमेरिका को किसी भी तरह से पीछे करना चाहता है और वह 2030 तक एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति के रूप उभरने की कोशिश कर रहा है। बीजिंग अगले साल अपने खुद की मानवयुक्त स्पेस स्टेशन का निर्माण शुरू करने की योजना बना रहा है। बता दें कि पिछले महीने अंतरिक्ष में भारत ने एंटी-सैटेलाइट (A-SAT) का परीक्षण करके चीन को निशाना बनाया था। मिशन शक्ति के तहत भारत ने सफलतापूर्वक अपने ए-सैट क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए अपने खुद के उपग्रहों में से एक रॉकेट को नष्ट कर दिया था।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.