कनाडा को चीन ने दी चेतावनी, कहा हांगकांग मामले में ना दे दखल

2019-08-19T18:27:10Z

चीन ने कनाडा को कड़ी चेतावनी दी है। उसने कहा है कि हांगकांग चीन का आंतरिक मामला है और कनाडा इसमें दखल ना दे।

ओटावा (एएनआई)। चीन ने कनाडा को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह हांगकांग के मामले में किसी प्रकार का दखल ना दे। ओटावा में स्थित चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने रविवार को कहा, 'कनाडा इसी वक्त से हांगकांग मामले में दखल देना बंद कर दे। कनाडा को फिलहाल स्थिति को ध्यान में रखकर हांगकांग मुद्दे पर अपने बयान और कार्यो को लेकर बचना चाहिए।' बता दें कि हांगकांग में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई को दखते हुए यूरोपीय संघ और कनाडा ने रविवार के विरोध प्रदर्शन से पहले एक संयुक्त बयान जारी कर लोगों की मूलभूत स्वतंत्रता को बनाए रखने की वकालत की थी।

तुरंत कोई कदम उठाने की आवश्यकता
कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड और यूरोपीय संघ की विदेश नीति की प्रमुख फेडेरिका मोघेरिनी ने कहा था कि हांगकांग में तनाव को कम करने के लिए तुरंत कोई कदम उठाने की आवश्यकता है। मूलभूत स्वतंत्रता के तहत लोगों को शांतिपूर्वक तरीके से इकट्ठा होने का अधिकार जारी रहना चाहिए।' इस बयान में प्रदर्शनों के चलते हांगकांग में हिंसा की बढ़ोतरी को लेकर चिंता जताई गई थी। साथ ही तनाव कम करने के लिए सभी पक्षों से बातचीत की अपील भी की गई थी। स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, 'फ्रीलैंड और मोघेरिनी ने इस मामले को सुलझाने के लिए सभी स्टेकहोल्डरों से बातचीत करने के लिए एक बैठक बुलाई है।'
हांगकांग एयरपोर्ट पर आतंकियों जैसी हरकत करने वाले प्रदर्शनकारियों को चीन ने फटकारा
जून से हांगकांग में जारी है विरोध प्रदर्शन
बता दें कि जून की शुरुआत से ही हांगकांग में लोकतंत्र को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। सरकार विरोधी प्रदर्शनों की शुरुआत से ही प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई बार संघर्ष हो चुके हैं। हांगकांग में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम 748 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है।

Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.