- चाइनीज केमिकल का असर इतना तेज कि एक ही दिन में आम तैयार

- निकलती है गैस जो सेहत के लिए हानिकारक

- तत्काल असर की वजह से मार्केट में चाइनीज केमिकल की बढ़ी डिमांड

GORAKHPUR: मेड इन चाइना के मांझे अभी तक इंडिया में जान के दुश्मन बने हुए थे, जिससे आए दिन किसी ना किसी की गर्दन कट जाने की सूचना मिलती रहती थी। अभी शासन इस पर रोक लगाता तब तक चाइना ने अपना एक और प्रोडक्ट आम के सीजन में बाजार में उतार दिया। इस सीजन की डिमांड को देखते हुए आम पकाने के लिए चाइना ने एक केमिकल निकाला है जिससे एक ही दिन में आम पककर तैयार हो जा रहा है। ये सुनने में बेहद ही आसान लग रहा है लेकिन ये केमिकल सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। इस कारण चाइनीज केमिकल चोरी चुपके मार्केट में बिक रहे हैं। इस सीजन में गोरखपुर मंडी में चाइनीज केमिकल की तेजी से डिमांड भी बढ़ी है।

हमने की पड़ताल तो खुली हकीकत

लगातार आ रही शिकायतों के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने मार्केट में निकलकर इसका रियल्टी चेक किया। टीम दोपहर दो बजे फल मंडी पहुंची। वहां कई दुकानों पर रिपोर्टर ने आम पकाने वाला कार्बाइड कहां मिलेगा पूछा। इस सवाल पर कुछ दुकानदारों ने सड़क की दूसरी तरफ स्थित एक दुकान की तरफ इशारा किया। दुकानदारों ने बताया कि वहां पर आम पकाने वाला केमिकल मिल जाएगा। इसके बाद टीम दुकानदारों द्वारा बताई गई दुकान पर पहुं़ची। वहां दुकानदार से रिपोर्टर ने आम पकाने वाला केमिकल मांगा। इसपर उसने फौरन दो पुडि़या पकड़ा दी। इस पर रिपोर्टर ने पूछा ये क्या है तो दुकानदार ने बताया कि इस पुडि़या का इस्तेमाल बहुत ही आसान है। इसका यूज पूरी मंडी कर रही है।

इस तरह करते केमिकल का यूज

दुकानदार ने बताया कि चाइनीज केमिकल वाली पुडि़या की खासियत ये है कि इसके प्रयोग से एक ही दिन में कच्चा आम पककर तैयार हो जाता है। इसके लिए पुडि़या को फाड़ने की जरूरत नहीं है। केवल इसे एक कप पानी में भीगोकर निकालें और आम के कैरेट में नीचे की तरफ डाल दें। इसके बाद इससे निकलने वाली गैस से सारे आम गर्म हो जाएंगे और अगले ही दिन वो खाने लायक हो जाएंगे।

हेल्थ के लिए हानिकारक

जिला अस्पताल के डॉ। बीके सुमन ने बताया कि नेचुरल फल की अलग ही बात होती है। कार्बाइड यूज किया हुआ आम खाने से पेट दर्द, दस्त की शिकायत होती है। साथ ही ज्यादा दिन तक कार्बाइड वाले फल का यूज करने पर आंत में सूजन भी आ जाती है।

चाइनीज केमिकल की कीमत

एक पैकेट - 280 रुपए

एक पैकेट में पुडि़या - 80

20 किलो आम पकाने में पुडि़या का यूज - 3 पुडि़या

शहर में यहां से आ रहे आम

रूधौली, नौगढ़, बांसी, बाराबंकी

मंडी में आ रहे ये आम

दशहरी, गौरजीत, कपूरी और बम्बईया

मंडी में डेली आ रही आम से लदी गाड़ी - करीब 50

मंडी में डेली आ रहा आम - करीब 50 टन

आम के थोक रेट्स

दशहरी - 25-30 रुपए

गौरजीत - 60-70 रुपए

कपूरी - 32-35 रुपए

बम्बईया - 30-35 रुपए

वर्जन

कार्बाइड का यूज शुरू से ही सेहत के लिए हानिकारक है। अब तो नए-नए तरह के ज्यादा असरदार केमिकल भी आने लगे हैं जिनका सेवन पेट की बीमारियों के रोगी बढ़ा रहा है।

- डॉ। बीके सुमन, फिजिशियन

Posted By: Inextlive