गर्दन पर मांझे की धार

2020-01-18T05:45:12Z

शहर में खुलेआम मिल रहा है मौत का चाइनीज मांझा

खैरनगर, गोला कुआं समेत विभिन्न इलाकों में चल रहा कारोबार

200 से 500 रूपये तक में खरीदा जा सकता है चाइनीज मांझा

Meerut । सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के बावजूद मौत का चाइनीज मांझा खूब बिक रहा है। खास बात यह है कि इस मौत के मांझा से कई लोगों की जान भी जा चुकी है, लेकिन बावजूद इसके अधिकारी आंखे मूंदे बैठे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर भर में पतंग की दुकानों का स्टिंग किया तो धड़ल्ले से चाइनीज मांझा बिकते हुए दिखाई दिया।

धड़ल्ले से बिक रहा मांझा

खत्ता रोड, गोला कुआं और खैरनगर इस चाइनीज मांझे के मुख्य बाजार है, जबकि लालकुर्ती और पीएल शर्मा रोड समेत कई इलाकों में चाइनीज मांझा धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। खुलेआम चाइनीज मांझा दुकानों पर रखकर बेचे जा रहे हैं। इन दुकानदारों के चेहरे पर न तो पुलिस का कोई खौफ था न ही कानून का डर। केवल रूपये कमाने के लिए नियम कानूनों की धज्जियां उड़ाकर मौत का सामान बेचा जा रहा है।

नहीं है कानून का डर

शुक्रवार को आई नेक्स्ट टीम ने खरीदार बनकर खैरनगर, गोला कुआं में हालात का जायजा लिया, जहां खुलेआम चाइनीज मांझा बिक रहा था। दुकानों के सामने तो रंग-बिरंगी और आकर्षक पतंग रखी थी, ताकि ग्राहक आकर्षित हो जाएं। जब दुकान में प्रवेश किया गया तो चाइनीज मांझा सामने ही रखा हुआ दिखाई दिया। खास बात यह है चाइनीज मांझा भी कई क्वालिटी का है। इसमें नॉर्मल, मीडियम और हाई रेंज का मांझा ग्राहक को दिखाया जाता है। इतना खतरनाक मांझा बेचने वालों पर पुलिस प्रशासन की कोई नकेल नहीं कसी जा रही है।

सरेआम हो रही सेल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम गोला कुआं पर पहुंची तो अंसार काइट शाप पर आकर्षित पतंग रखी देखी। आई नेक्स्ट टीम ने पहले तो पतंग के बारे में बातचीत की, जिसके बाद मांझा के बारे में पूछा। पहले तो दुकानदार मांझा नहीं होने की बात कहने लगा, लेकिन टीम ने सामने कई मांझे के चरखे रखे हुए देखे तो दुकानदार ने मांझा निकालकर दिखा दिया। दुकान में काफी चरखे मांझे के रखे हुए थे, दुकानदार के पास इसी बीच कुछ बच्चे ग्राहक के रूप में आए और वह मांझा को ले जाने लगे।

काउंटर के नीचे

उमर काइट शॉप में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम पहुंची तो दुकानदार ने बताया कि तीन क्वालिटी के चाइनीज मांझा है, कौन से दिखाऊं। रिपोर्टर ने कहा अच्छी क्वालिटी का मांझा दिखाओ, जिसके बाद दुकानदार ने मांझा दिखाया। साढ़े तीन सौ ग्राम मांझा की कीमत 400 रूपये बताई, जिसके बाद उसने 350 रूपये में मांझा देने की बात तय की। दुकानदार ने मांझा अपने मुख्य काउंटर के नीचे दबाकर रखे हुए थे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास इनकी वीडियो भी है, जिसमें यह मांझा दिखाते हुए नजर आ रहा है।

खैरनगर में भी खुलेआम

खैरनगर में भी धड़ल्ले से मांझा बेचते हुए दिखाई दिए। एक दुकानदार ने चाइनीज मांझा अलग-अलग कलर का अपनी दुकान पर रखा हुआ था। बकायदा दुकानदार ने वेह्गिं मशीन भी अपनी दुकान के अंदर रखी हुई थी, जहां पर वह तौल कर मांझा बेच रहा था। इसके पास 200 रूपये से लेकर 400 रूपये तक का चाइनीज मांझा मौजूद था।

जब्त हो सकता है मांझा

प्रतिबंधित मांझा की धरपकड़ के लिए गत दिनों पुलिस-प्रशासन द्वारा एक संयुक्त अभियान मेरठ में चलाया गया था। अभियान के दौरान ये चोरी-छिपे मांझे की बिक्री करते हैं किंतु जैसे ही शिकंजा ढीला पड़ता है, ये दुकानदार फिर से खुलेआम अवैध कारोबार में लिप्त हो जाते हैं। अधिवक्ता उपदेश शर्मा ने बताया कि आईपीसी की धारा 336 और 268 में मुकदमा कायम किया जा सकता है। पुलिस को मांझा जब्त करने का अधिकार भी होता है।

---

अवैध मांझे की बिक्री पर संबंधित थाना पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी की जिम्मेदारी तय है। जल्द ही अवैध मांझे की बिक्री के खिलाफ अभियान चलाकर ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। पेरेंट्स से अपील है कि वे बच्चों को चाइनीज मांझा न खरीदने दें।

-अजय कुमार तिवारी, एडीएम सिटी, मेरठ

---

मांझा से हो चुके है हादसे

27 नवंबर 2019 : मलियाना पुल पर मांझे से गर्दन कट गई, जिससे वह लहूलुहान हो गया था।

10 दिसंबर 2017 : सेंट्रल मार्केट में जन्मदिन पर चाइनीज मांझे से बच्ची लहूलुहान हुई थी। उसका पैर कट गया था।

15 मार्च 2017 : मेरठ से बाइक पर गांव लौट रहे छात्र की इंचौली में चाइनीज मांझे से गर्दन कट गई थी।

1 फरवरी 2017 : सर्वेश विहार में छत पर पतंगबाजी देख रहे तेजपाल ¨सह के बेटे की चाइनीज मांझे से गर्दन कट गई थी।

25 मई 2016 : लिसाड़ी गेट की समर गार्डन कालोनी में बाइकर्स के हुड़दंग के दौरान बच्चे की गर्दन चाइनीज मांझे से कट गई थी।

13 अप्रैल 2016 : कमेला चौकी के पास बाइक सवार की चाइनीज मांझे की चपेट में आने के कारण गर्दन कट गई थी।

12 फरवरी 2016 : गढ़ रोड पर बाइक सवार अकाउंटेंट की चाइनीज मांझे से गर्दन कट गई थी।

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.