सही एटीएम में सही समय पर जायें तो जरूर मिलेगा पैसा

2016-11-16T13:40:00Z

सरप्राइज हैं कि हम क्‍या कह रहे हैं। आखिर कैसे पता लगेगा कि क्‍या है सही समय और किस एटीएम को समझें सही। पैसा तो सभी को चाहिए पर एटीएम से पैसा मिल ही जायेगा ये गारंटी कैसे और कौन देगा। आपका सवाल जायज है पर हम किसी गारंटी की बात नहीं कर बल्‍कि कुछ अनुभवों के आधार पर ये समझने और समझाने की कोशिश कर रहें हैं जिससे एटीएम के बाहर घंटो लंबी लाइन लगाने से बचा जा सके। पुणे के एक एटीएम से पैसा निकालने वाले कई लोगों ने इस बात की पुष्‍टि की है।

सुबह से बेहतर है शाम
कुछ स्थानों पर ये देखा गया है कि सुबह से एटीएम के बाहर लाइन लगा कर खड़े रहे वालों को अक्सर अपना नंबर आने तक एटीएम खाली मिलता है। ऐसे में पता चला है कि अगर सुबह की अपेक्षा शाम को एटीएम पर जाया जाए तो ज्यादा आसानी से पैसा निकाला गया है। उन्हें समय भी कम लगता है। पुणे के एक एटीएम से पैसा निकालने वाले कई लोगों ने इस बात की पुष्टि की है।

किस एटीएम पर काम हो रहा है ध्यान दें
कुछ ऐसे उदाहरण भी मिले जिसमें जिन एटीएम में पैसों को भरने की प्रक्रिया छुट्टी के दिन भी जारी रही उन एटीएम से पैसा निकालने में कम दिक्कते हुंई। महाराष्ट्र में नासिक के एक व्यवसायिक बाजार सागर मार्केट में छुट्टी के दिन भी बैंककर्मियों ने एटीएम में पैसा डालने का कार्य जारी रखा जिसके चलते वहां पर अगबले दिन ना तो पैसा निकालने वालों का दवाब बढ़ा और ना ही लोगों को असुविधा हुई। यानि आप लगातार नियमानुसार काम करने वाले एटीएम का चयन करेंगे तो आसानी से पैसे निकाल पायेंगे।

बैंकों में भीड़, एटीएम में लाइन तो अब यहां से निकालिए पैसा


कुछ वैकल्पिक व्यवस्थायें भी हैं
कुछ आवश्यक जरूरतों से जुड़े लोग भी आपकी मदद कर सकते हैं जिससे आपको कैश से जुड़ी समस्या से निजात मिल सकती है। जैसे कुछ पैट्रोल पम्प पर लोग 500 या 1000 का नोट देने पर कैश टूटे पैसे तो वापस नहीं मिलते पर वो एक स्लिप दे देते हैं जिससे आप दोबारा बचे पैसों से का पेट्रोल अपनी गाड़ी में डलवा सकते हैं या कुछ समय बाद अपना पैसा वापस ले सकते हैं।

 

Business News inextlive from Business News Desk

Posted By: Molly Seth

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.