दोस्त के बहाने अकाउंट में रकम डालने की साइबर सेल ने शुरू की जांच

2019-01-24T06:00:51Z

इंपैक्ट:::

-मैसेज भेजने वाले सर्विस प्रोवाइडर व कंपनी से मेल कर मांगी डिटेल

-दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने उठाया था मुद्दा

बरेली-दोस्त के नाम से अकाउंट में रुपए डालकर लालच देने के मामले की जांच साइबर सेल ने शुरू कर दी है। साइबर सेल पूरे नेटवर्क का पता लगा रही है और इसके जरिए साइबर क्राइम हो रहा है तो उसका भी पता लगाया जा रहा है। साइबर सेल ने मैसेज भेजने वाली कंपनी की वेबसाइट और सर्विस प्रोवाइडर कंपनी यानी होस्ट से डिटेल मांगी है। डिटेल आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि अकाउंट में रुपए भेजने के मैसेज के जरिए शॉपिंग का लालच देने की खबर को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था, जिसके बाद एसपी क्राइम ने साइबर सेल से जांच शुरू करवा दी है।

नामी शॉपिंग वेबसाइट से कनेक्शन

एसपी क्राइम रमेश कुमार भारतीय ने बताया कि इस तरह का मैसेज पहुंचने के मामले को गंभीरता से लिया गया है। क्योंकि इस तरह के मैसेज आने की शिकायतें पब्लिक कर रही है। पूरे मामले की जांच साइबर सेल की टीम कर रही है। साइबर सेल ने सबसे पहले मैसेज में दिए गए लिंक की डिटेल निकाली। इस लिंक को एक शॉपिंग वेबसाइट से जोड़ा गया है। यही नहीं यह शॉपिंग वेबसाइट एक नामी शॉपिंग वेबसाइट से लिंक है। इसके अलावा जिस लिंक पर क्लिक करने के लिए मैसेज आता है उसे एक साफ्टवेयर के जरिए शार्ट किया जाता है, ताकि लोगों को जल्दी से शक न हो। लिंक के जरिए आईपी एड्रेस भी ट्रेस किया गया है। इनकी कंपनी से पूरी डिटेल मांगी गई है, कि यह किस तरह से लोगों को लालच दे रही हैं। कंपनी के बाद वेबसाइट को सर्वर प्रोवाइड कराने वाले होस्ट से भी डिटेल मांगी गई है।

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.