RANCHI : अगर आपने सफर के लिए ट्रेन की टिकट किसी एजेंट के मार्फत ली है तो उसकी अच्छी से जांच-पड़ताल कर लें। ऐसा न हो कि इस टिकट की वजह से ट्रेन में सफर के दौरान आपकी फजीहत न हो जाए। फेस्टिव सीजन के मद्देनजर इन दिनों ट्रेन के फर्जी टिकट का गोरखधंधा चल रहा है। यहां एक ऐसा गैंग एक्टिव है, जो टिकट की चल रही मारामारी के बीच कंफर्म टिकट देने का झांसा देकर आपको फर्जी टिकट थमा सकता है। पंडरा ओपी इलाके से रेलवे के फर्जी टिकट के साथ राजन नाम के एक शख्स को रेलवे की सीआईडी टीम द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बात इसका खुलासा हुआ। रेलवे सीआईडी ने राजन को आरपीएफ के हवाले कर दिया। अदालत में पेश करने के बाद उसे होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल भेज दिया गया।

आंध्र प्रदेश का है रहनेवाला

फर्जी टिकट के साथ धराया राजन आंध्र प्रदेश का रहने वाला है। उससे लंबी पूछताछ के बाद भी आरपीएफ फर्जी टिकट को लेकर कोई जानकारी हासिल नहीं कर सकी। राजन ने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि फेस्टिव सीजन को देखते हुए फर्जी टिकट का धंधा चलाया जा रहा है। इसकी जानकारी मिलने के बाद सीआईडी ने पंडरा इलाके में छापेमारी कर एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान उसका एक साथी भागने में सफल रहा।

पहले भी हो चुका है भंडाफोड़

बेंगलुरु की सीआईडी और कॉमर्शियल डिपार्टमेंट की टीम ने कुछ महीने पहले रांची और कोडरमा में छापेमारी की थी। इस छापेमारी में रेलवे की वेबसाइट को हैक कर चंद मिनटों में सारे तत्काल टिकट बुक किए जाने के मामले का भंडाफोड़ हुआ था। इस दौरान कई सामान भी जब्त किए गए थे। इसके बाद ही रेलवे के फर्जी टिकट को लेकर रेलवे व सीआईडी अलर्ट है।

वर्जन

एक ऐसा गिरोह सक्रिय है, जो पैसेंजर्स की इंफॉर्मेशन जुटाकर फर्जी टिकट बनाकर बेचने का धंधा चला रहा है। पैसेंजर्स को यह टिकट बेचा जाता है। जब पैसैंजर का टिकट कंफर्म नहीं होता है तो यह गिरोह आधे पैसे वापस कर देता है। इस तरह उसकी कमाई होती रहती है। फर्जी टिकट का धंधा रोकने के लिए कोशिश की जा रही है।

नीरज कुमार

सीनियर डीसीएम, रेलवे

Posted By: Inextlive