सीआईएससीई ने पकड़ी ईबुक्स की राह

2018-11-22T06:01:00Z

- कंप्यूटर सब्जेक्ट की पढ़ाई ई-बुक्स से करेंगे स्टूडेंट, काउंसिल की तरफ से प्लान तैयार

-28 नवंबर से कोलकाता में होने वाली नेशनल एनुअल कांफ्रेंस में इश्यू पर लगी फाइनल मुहर

KANPUR: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट एग्जामनेशन(सीआईएससीई) स्टूडेंट्स की बेहतरी के लिए लगातार नए-नए प्रयोग कर रहा है। सिलेबस में कई अहम चेंजेस करने के बाद अब काउंसिल का फोकस ई-बुक्स से पढ़ाई पर है। कंप्यूटर सब्जेक्ट से इसकी शुरुआत करने का प्लान तैयार हो चुका है। कम्प्यूटर की पढ़ाई स्टूडेंट्स ई बुक्स से करेंगे। इससे स्टूडेंट्स के बस्ते का बोझ भी कम होगा। कोलकाता में होने वाली 61वीं एनुअल कांफ्रेंस में इस अहम इश्यू पर मोहर लग सकती है।

बीते एक साल में कई फैसले

स्टूडेंट्स के ओवर ऑल डेवलपमेंट के लिए काउंसिल बीते एक साल में कई अहम फैसले ले चुका है। जारी एकेडमिक सेशन से ही क्लास वन से लेकर 8वीं तक पूरा सिलेबस चेंज किया गया है। वहीं स्पो‌र्ट्स में कई नई गेम शामिल कर इसका दायरा भी बढ़ाया है। जिससे बच्चे एकेडमिक के साथ स्पो‌र्ट्स को भी करियर ऑप्शन के रूप में ले सकें।

हर प्रिंसिपल से मांगा एक ऑर्टिकल

करीब एक महीने काउंसिल ने देश के सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को लेटर भेज कर एक पूछा था कि आप अपने स्कूल में क्या अलग कर रहे हैं। देश के 5 स्कूलों के प्रिंसिपल के आर्टिकल सेलेक्ट किए गए हैं। इन आर्टिकल्स का प्रजेंटेशन कोलकाता में होने वाली 61वीं कांफ्रेंस में प्रिंसिपल देंगे। सब कुछ सही रहा तो इन आर्टिकल्स के बेस को देश के सभी स्कूलों में लागू करने पर सहमति बन सकती है। इन 5 आर्टिकल्स में एक वाराणसी के एक स्कूल के प्रिंसिपल का भी है।

शिक्षा को व्यापार न बनाएं

काउंसिल की 61वीं नेशनल कांफ्रेंस कोलकाता में 28 से 30 नवंबर के बीच कॉल की गई है। इस कांफ्रेंस में देश के करीब 1600 स्कूलों के प्रिंसिपल शिरकत करेंगे। फेमस स्टोरियन राम चन्द्र गुहा भी इसमें शामिल रहेंगे। कांफ्रेंस में एजूकेशन को बिजनेस के तौर पर न लिया जाए, इस थीम पर विचार विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा चेंज सिलेबस व प्रैक्टिकल प्रॉब्लम भी स्पेशल सेशन में गंभीर विचार विमर्श किया जाएगा।

वर्जन

कम्प्यूटर सब्जेक्ट को बुक्सलेस करने का प्लान है। इस अहम मैटर पर डिसीजन कोलकाता में होने वाली एसोसिएशन की 61वीं कांफ्रेंस में किया जाएगा। स्टूडेंट्स लैपटॉप, टैबलेट व स्मार्ट फोन का यूज कर कम्प्यूटर की पढ़ाई करेंगे। इस दिशा में तैयारी की जा रही है। इससे स्टूडेंट्स पर किताबों को बोझ कम होगा।

के वी विंसेंट, नेशनल सेक्रेटरी, एसोसिएशन ऑफ सीआईएससीई स्कूल्स

--------------------------

61 नेशनल कांफ्रेंस का आयोजन कोलकाता में होगा

28 से 30 नवम्बर तक तीन दिन चलेगी कांफ्रेंस

16 सौ स्कूलों के प्रिंसिपल करेंगे कांफ्रेंस में शिरकत

40 से ज्यादा स्कूलों के प्रिंसिपल कानपुर से जाएंगे

58 स्कूल हैं काउंसिल के कानपुर नगर व आसपास

125 हजार के करीब स्टूडेंट्स हैं इन स्कूलो में

24 सौ के करीब सीआईएससीई स्कूल पूरे देश में


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.