-पीएम और सीएम के दौरे को सकुशल सम्पन्न कराने में प्रशासन और पुलिस ने झोंकी ताकत

-अधिकारियों के व्यवस्तता की वजह से नहीं हो रहे पब्लिक से जुड़े काम

VARANASI

बनारस में सीएम से लेकर पीएम तक का दौरा होने वाला है। उनकी नजर में सारा शहर चकाचक दिखाने के लिए प्रशासनिक अमले ने पूरी ताकत झोंक दी है। कहीं सड़कों की मरम्मत हो रही है तो कहीं डिवाइडर को रंग-रोगन कर लकदक किया जा रहा है। वहीं पुलिस का पूरा अमला वीवीआईपी की सुरक्षा व्यवस्था के हिसाब-किताब में लगा है। इस वक्त किसी को सांस लेने की फुर्सत नहीं है। ऐसे में वो काम अटक गए जो जनता के लिहाज से जरूरी थे। जिम्मेदार लोगों को अब इन कामों के बारे में सोचने का समय त्योहार के बाद ही मिल सकेगा।

फिर टूटेगी सड़क

इन दिनों बिजली के तारों को भूमिगत करने का काम तेज गति में चल रहा था। वीवीआईपी आगमन के मद्देनजर कमिश्नर ने सड़कों को खोदने से रोक लगा दी है। इससे आईपीडीएस का काम रुक गया। फिलहाल रोड्स को दुरुस्त किया जा रहा है लेकिन आईपीडीएस फिर काम शुरू करेगा तो रोड्स की हालत बदहाल होनी तय है।

छूट जाएंगे मतदाता

निकाय चुनाव को लेकर इन दिनों मतदाता पुनरीक्षण का कार्य हो रहा था। बीएलओ को घर-घर जाकर मतदाताओं का वेरिफिकेशन करना था। इस काम में लगे लोगों के जिम्मे अब वीवीआईपी मूवमेंट को सकुशल सम्पन्न कराना है। इसके चलते लिस्ट में नए मतदाताओं का नाम जोड़ना सही तरीके से नहीं हो पायेगा।

कैसे दूर होगी शिकायत

पब्लिक की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हर प्रशासनिक और पुलिस के जिम्मेदार अधिकारी को डेली जनसुनवाई करनी है। अब तो अधिकारियों को सांस लेने की फुर्सत नहीं है। फरियादी आफिसर्स के ऑफिस तक जाते हैं और मायूस लौट रहे हैं। वीवीआईपी के लौटने और त्योहार सकुशल सम्पन्न कराने के बाद ही शिकायतों की सुनवाई शुरू होगी तब तक क्भ् दिन बीत जाएंगे।

अतिक्रमण का रहेगा आतंक

कुछ ही दिनों पहले डीएम और कमिश्नर ने शहर में जगह-जगह लगे अतिक्रमण को हटाने का आदेश दिया था। होटल्स-रेस्तरां के लिए भी पार्किग की अनिवार्यता तय की थी। इसी दौरान पीएम-सीएम के आगमन का फरमान आ गया। अब भला किसी को कहीं और देखने की फुर्सत कहां है। अतिक्रमण का आतंक बदस्तूर जारी है।

कहां गया कान्हा उपवन

शहर की बड़ी समस्याओं में से एक छुट्टा पशु की समस्या से शहर को निजात दिलाने के लिए लखनऊ के तर्ज पर कान्हा उपवन बनाने की तैयारी तेज गति से चल रही थी। इसके लिए शहर से दूर जमीन की तलाश भी की गयी है लेकिन वीआईपी मूवमेंट के चलते ये काम भी अटक गया। सीएम और पीएम की राह में कोई पशु ना आ जाए इसलिए पशुओं को पकड़ने का काम तो हो रहा है लेकिन उन्हें शहर के एक तरफ से दूसरे तक पहुंचाया जा रहा है। वीवीआईपी के लौटने के बाद एक बार फिर ये सड़कों पर कब्जा जमा लेंगे।

पब्लिक का काम किसी तरह से ना रुके इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। पब्लिक इंटरेस्ट के सभी काम निर्बाध रूप से चल रहे हैं।

योगेश्वर राम मिश्र, डीएम

Posted By: Inextlive