-शहर में रंग-बिरंगी बिजली के झालर और फसाड लाइट लगेंगी

-विशेष थीम के साथ प्रमुख चौराहों को दिया जाएगा आकार

VARANASI

दिवाली से लेकर देव दीपावली तक पूरा शहर दुल्हन की तरह सजा दिखेगा।

धार्मिक स्थलों के अलावा चौराहों से लेकर गंगा घाट तक का नजारा अद्भूत होगा। रंग-बिरंगी बिजली के झालरों की रोशनी और फसाड लाइट से पूरा शहर जगमग होगा। विशेष थीम के साथ प्रमुख चौराहों को आकार दिया जाएगा। इसे लेकर नगर निगम ने तैयारी पूरी कर ली है और बजट भी इश्यू कर दिया है। इसके अलावा गली-मोहल्लों की खबर लाइटों को भी बदला जाएगा। पूरे शहर में विशेष साफ-सफाई रहेगी।

विशेष सजावट के लिए सर्वे शुरू

मेयर के अनुसार विशेष थीम से चौराहों को सजाने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। सुपरवाइजरों और अभियंताओं ने लिस्ट बनानी शुरू भी कर दी है। गंगा घाट, चौराहे, सड़क व धार्मिक स्थलों को चिह्नित किया गया है। शहर के सभी वॉर्डो में स्थानीय पार्षद की मदद से गली-मोहल्लों में जहां भी स्ट्रीट लाइट खराब है, उसे प्राथमिकता पर बनाया जा रहा है। हालांकि पिछली बार प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान पूरे शहर को सजाया गया था। इसके लिए विदेश मंत्रालय की ओर से विशेष फंड भी आवंटित किया गया था। लेकिन इस बार यह सारा खर्च खुद नगर निगम वहन करेगा।

दस सदस्यीय क्यूआरटी बनीं

त्योहार के मद्देनजर विशेष सफाई अभियान चलाकर पूरे शहर को साफ किया जाएगा। वॉर्ड में किसी भी तरह की शिकायत पर तत्काल कार्यवाही होगी। इसके लिए 10 सदस्यीय सफाईकर्मियों की क्वीक रेस्पॉस टीम बनाई गई है। यह टीम सीवर, सफाई का काम करेगी। जिस तरह की काम की प्रकृति होगी उसी अनुसार वहां सफाईकर्मियों को भेजा जाएगा।

दो वॉर्ड पर एक सुपरवाइजर

जलकल की शिकायतों के निस्तारण के लिए भी विशेष तैयारी की जा रही है। इसके लिए जीएम जलकल व सचिव ने एक निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत हर दो वॉर्ड पर एक सुपरवाइजर तैनात किया जाएगा। प्रयास है कि इनके अधीन दो-दो आउटसोर्सिग सफाईकर्मियों को भी लगाया जाए ताकि वह बेहतर ढंग से सीवर समस्या का समाधान कर सकें। 90 वॉर्डो वाले इस शहर में 45 सीवर सुपरवाइजर तैनात किए जाएंगे।

वर्जन

बनारस देश की सांस्कृतिक राजधानी है। गंगा घाट, काशी विश्वनाथ समेत प्रमुख धार्मिक स्थलों में हाजरी लगाने के लिए देश-विदेश से हजारों लोग आते हैं। पीएम का संसदीय क्षेत्र भी है। इन सारी विशेषता को ध्यान में रखकर दीपावली से लेकर देवदीपावली तक विशेष सजावट की जाएगी।

-मृदुला जायसवाल, मेयर

Posted By: Inextlive