RANCHI: कोरोना ने हर किसी को चिंता में डाल दिया है। चीन से शुरू हुई इस जानलेवा बीमारी से बचाव और इसकी रोकथाम के लिए सभी तरह के उपाय किए जा रहे हैं। झारखंड में सरकार से लेकर जिला प्रशासन ने भी इसके लिए कई एडवाइजरी जारी की है, जिसमें पब्लिक को सतर्कता बरतने के साथ-साथ पब्लिक यूटिलिटी वाली जगह पर सैनिटाइज के इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है। एडवाइजरी में जारी आदेश की ग्राउंड रियलिटी चेक दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने गुरुवार को सिटी के अलग-अलग हिस्सों में किया। इस दौरान कई जगह तो एडवाइजरी का पूरी तरह पालन किया जा रहा है, लेकिन कई जगह लापरवाही भी बरती जा रही है।

सिर्फ काम के लोग पहुंच रहे-पास

-एलआरडीसी ऑफिस

एलआरडीसी कार्यालय में कोरोना को लेकर सभी एडवाइजरी का पालन किया जा रहा है। इस कार्यालय में बहुत कम लोग पहुंच रहे हैं, वही लोग पहुंच रहे हैं जिनको अजर्ेंट काम है। डीसीएलआर मनोज कुमार रंजन अपने चैंबर में बैठे हैं, उन्हीं फ ाइलों को निपटा रहे हैं जो अजर्ेंट है। मनोज कुमार बताते हैं कि सरकार ने जो एडवाइजरी जारी की है उसका पालन किया जा रहा है। यहां आने वाले लोगों को भी इसके बारे में बताया जा रहा है।

हर आने वाले व्यक्ति का धुलवा रहे हाथ- पास

-एडिशनल कलेक्टर(नक्सल) ऑफिस

एडिशनल कलेक्टर नक्सल राजेश कुमार बरवार ने कोरोना से बचाव की शुरुआत अपने कार्यालय से ही कर रहे हैं। इस कार्यालय में आने के साथ ही लोगों को सैनिटाइज किया जा रहा है। राजेश कुमार बरवार बताते हैं कि सरकार ने जो एडवाइजरी जारी की है उसका पालन हम लोग कर रहे हैं। सुबह कार्यालय पहुंचने के साथ ही पहले अपने स्टाफ को सैनिटाइज करते हैं। जो लोग अपने काम को लेकर कार्यालय पहुंच रहे हैं, उनका काम किया जा रहा है। लेकिन लोगों को भीड़ जमा करने से भी मना किया जा रहा है।

सुरक्षा के तमाम उपाय उपलब्ध---पास

-डीसी ऑफिस

जिला प्रशासन द्वारा कोरोना को लेकर जो एडवाइजरी जारी की गई है, उसका पालन सही तरीके से किया जा रहा है। कार्यालय आने वाले सभी लोगों को मास्क लगाने के लिए कहा जा रहा है। डीसी राय महिमापत रे ने बताया कि सरकार ने जो एडवाइजरी जारी की है उसको पूरे जिले में सही तरीके से लागू करने का निर्देश दे दिया गया है। डीसी कार्यालय आने वाले लोगों का हैंड सैनिटाइज करने से लेकर उनको मास्क लगाने को भी कहा गया है। सभी विभाग के अधिकारियों को भी अपने-अपने कार्यालय में आने वाले लोगों को कोरोना को लेकर प्रचार प्रसार से लेकर सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं।

जरूरी मामले की ही सुनवाई, गेट पर रोके जा रहे लोग---पास

-सिविल कोर्ट

कोरोना को लेकर झारखंड हाई कोर्ट ने सख्त निर्देश जारी किया है, जो जरूरी मामले हैं उन्हीं की सुनवाई की जाएगी। इसका पालन किया जा रहा है। रांची सिविल कोर्ट ने भी उन्हीं मामलों की सुनवाई करने का निर्णय लिया है, जो जरूरी हैं। गुरुवार को कई लोगों को गेट के बाहर ही रोका दिया गया और उनसे सिर्फ जरूरी मामले की सुनवाई होने के बारे में बताया गया। जिन लोगों का जरूरी मामलों से संबंध था उनको अंदर जाने दिया गया। बाकी लोगों को गेट के बाहर ही रोक दिया गया। सिविल कोर्ट की ओर से वहां पहुंचे लोगों को कोरोना के बारे में अवेयर किया गया। कहा गया कि जैसे ही कोई नई एडवाइजरी जारी की जाएगी, उसे सिविल कोर्ट में भी लागू किया जाएगा।

काउंटर से लेकर ट्रॉलीमैन तक मास्क में, हैंड सैनिटाइजेशन-पास

--बिरसा मुंडा एयरपोर्ट

कोरोना को लेकर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट शुरू से ही संजीदा रहा है। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर टिकट काउंटर से लेकर ट्रॉली मैन तक सभी मास्क , हैंड सैनिटाइजर का यूज कर रहे हैं। वहां पहुंचने वाले अधिकतर पैसेंजर मास्क लगाकर पहुंच रहे हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा एयरपोर्ट के बाहर हैंड सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। वहां से गुजरने वाले लोग हैंड सैनिटाइज कर रहे हैं।

बसों को नहीं किया सैनिटाइज, सीट भी गंदी-फेल

-खादगढ़ा बस टर्मिनल

कोरोना को लेकर सरकार के नियमों का सभी जगह बेहतर तरीके से पालन किया जा रहा है। लेकिन शहर के बस स्टैंड में इसका पालन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है। शहर के सबसे बड़े खादगढ़ा बस टर्मिनल में बसें खड़ी हैं। हालांकि आने-जाने वाले लोगों की संख्या कम है। लेकिन वहां सैनिटाइजेशन की कोई व्यवस्था नहीं है। अधिकतर गाडि़यां खड़ी हैं। गाडि़यों की सीट गंदी हैं। ड्राइवर-कंडक्टर भी पहले की तरह ही टिकट बुक कर रहे हैं। लोगों से पहले की तरह व्यवहार भी कर रहे हैं। पैसेंजर को जैसे पहले बैठाते थे। उसी तरह बैठा रहे हैं। ना तो सीट की सफाई हो रही है ना बस को ही सैनिटाइज किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive