- 7 एकड़ जमीन सिटी बस अड्डे के लिए खरीदी

- 139 करोड़ की लागत से खरीदी गई जमीन

- 10 इलेक्ट्रिक बस का हो रहा संचालन

- 30 और का होना है संचालन

- बस अड्डे पर बनेगा मल्टीप्लेक्स, शॉपिंग माल, गेम जोन

- वृंदावन में पी फॉर पार्किंग की सात एकड़ जमीन सिटी बस प्रबंधन ने खरीदी

- पीपीपी मॉडल पर बस अड्डे को किया जाएगा विकसित

- यहां से शहर भर के लिए होगा इलेक्ट्रिक बसों का संचालन

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: वृंदावन योजना में स्थित पी फॉर पार्किंग (इलेक्ट्रिक बसों का हबब) में शानदार मॉल बनाने की तस्वीर साफ हो गई है. यह सात एकड़ में विकसित किया जाएगा. वहीं शहर में इलेक्ट्रिक बसों के लिए पी फॉर पार्किंग सबसे बड़ा हब बनने जा रहा है. यहां पर सुबह से लेकर देर रात तक बसों का संचालन किया जाएगा. इस बस अड्डे को पीपीपी मॉडल की तर्ज पर विकास किया जाएगा.

इलेक्ट्रिक बसों के लिए बनेंगे प्लेटफार्म

सिटी बस प्रबंधन के अनुसार वृंदावन स्थित पी फॉर पार्किंग में पीपीपी मॉडल पर बस अड्डे को विकसित करने के लिए 7 एकड़ जमीन तकरीबन 139 करोड़ की लागत से खरीदी गई है. प्रदेश में सिटी बस का यह पहला ऐसा बस अड्डा होगा, जहां पर बसों के संचालन के लिए प्लेटफार्म होंगे. वहीं पैसेंजर्स को बस के इंतजार में धूप में लाइन नहीं लगनी होगी. इस बस अड्डे पर आने वाले पैसेंजर्स को शहर के विभिन्न इलाकों के लिए चलने वाली बस आसानी से मिल जाएगी. राजधानी में दस इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो गया है जबकि 30 और बसों का संचालन होना है.

पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी

सिटी बस प्रबंधन के अनुसार यहां पर पैसेंजर्स को पार्किंग की सुविधा भी दी जाएगी. दो पहिया के साथ चार पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी. इसके अलावा बस अड्डे पर मल्टीप्लेक्स के साथ शॉपिंग मॉल भी मौजूद होगा. गेम जोन भी तैयार करने की तैयारी है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार यहां पैसेंजर्स को कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी. यहां एक हिस्से में इलेक्ट्रिक बसों के मेंटीनेंस के लिए वर्कशॉप भी स्थापित की जाएगी और उनके संचालन को चार्जिग स्टेशन भी तैयार किए जाएंगे.

कोट

अब तक सभी इलेक्ट्रिक बसों के लिए कोई सिंगल प्वाइंट नहीं है. पी फॉर पार्किंग को इलेक्ट्रिक बसों का हब बनाया जा रहा है. इस बस अड्डे को मॉल के रूप में विकसित किया जाना है. इससे यहां आने वाले यात्रियों को फायदा मिलेगा.

अजीत सिंह

संयुक्त सचिव

नगरीय परिवहन निदेशालय

कोट

पी फॉर पार्किंग इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के साथ कई अन्य खूबियां होंगी. जनता को यहां पर शॉपिंग कांप्लेक्स की सुविधाएं मिलेंगी. इसको तैयार करने के लिए खाका खींचा जा रहा है.

आरिफ सकलेन

एमडी, सिटी बस प्रबंधन

Posted By: Kushal Mishra